World Egg Day: 1 दिन में कितने अंडे का सेवन करना चाहिए? जानिए क्या है खाने का सबसे अच्छा समय
Advertisement
trendingNow11913382

World Egg Day: 1 दिन में कितने अंडे का सेवन करना चाहिए? जानिए क्या है खाने का सबसे अच्छा समय

विश्व अंडा दिवस हर साल अक्टूबर के दूसरे शुक्रवार को मनाया जाता है. इस साल यह आज यानी 13 अक्टूबर के दिन मनाया जा रही है. इस दिन अंडे के पोषण और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है.

World Egg Day: 1 दिन में कितने अंडे का सेवन करना चाहिए? जानिए क्या है खाने का सबसे अच्छा समय

World Egg Day 2023: विश्व अंडा दिवस हर साल अक्टूबर के दूसरे शुक्रवार को मनाया जाता है. इस साल यह आज यानी 13 अक्टूबर के दिन मनाया जा रही है. इस दिन अंडे के पोषण और इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है. अंडा (egg benefits) एक पौष्टिक फूड है जो प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का अच्छा सोर्स है. अंडे में सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर के लिए प्रोटीन बनाने के लिए आवश्यक होते हैं. अंडे में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी12 और कोलाइन भी होता है, जो शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं.

अडे खाने के फायदे और नुकसान (egg side effects) तो शायद आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए और अंडा खाना का सबसे सही वक्त सुबह होता है शाम? अगर नहीं तो हमारा लेख पूरा पढ़े. 

एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए?
एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में दो से तीन अंडे का सेवन करना चाहिए. एक्सपर्ट के मुताबिक, एक अंडे में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए, एक दिन में दो से तीन अंडे खाने से शरीर को लगभग 14 से 21 ग्राम प्रोटीन मिलता है. यह मात्रा एक स्वस्थ व्यक्ति की दैनिक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्याप्त है. जिन लोगों को प्रोटीन की अधिक आवश्यकता होती है (जैसे कि एथलीट या जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं), उन्हें एक दिन में चार से पांच अंडे का सेवन करना चाहिए. इससे उन्हें अपनी प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने में मदद मिलेगी.

किस वक्त खाना चाहिए अंडा?
हेल्थ और फिटनेस एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अंडे खाने का सबसे अच्छा समय सुबह के नाश्ते में है. अंडे में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और भूख को कम करते हैं. सुबह के नाश्ते में अंडे खाने से आप दिनभर के लिए ऊर्जावान रह सकते हैं और अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच सकते हैं. इसके अलावा, अंडे को एक्सरसाइज करने के कुछ देर बाद भी खाया जा सकता है. अंडे में प्रोटीन होता है, जो मांसपेशियों की मरम्मत और विकास में मदद करता है. एक्सरसाइज करने के बाद अंडे खाने से आपके शरीर को आवश्यक प्रोटीन मिलता है.

Trending news