Winter Fruits: सर्दियों में इन 5 फलों का रोज करें सेवन, बढ़ जाएगी शरीर की इम्यूनिटी; आपको टच भी नहीं कर पाएगी ठंड
Advertisement
trendingNow11445745

Winter Fruits: सर्दियों में इन 5 फलों का रोज करें सेवन, बढ़ जाएगी शरीर की इम्यूनिटी; आपको टच भी नहीं कर पाएगी ठंड

Winter Home Remedies: क्या आप भी सर्दी की शुरुआत होती ही बुखार और खांसी-जुकाम से परेशान हो रहे हैं? अगर हां तो घबराने की बात नहीं है. आज हम आपको 5 ऐसे फलों के बारे में बताते है, जिनका सेवन करने से ठंड आपको छू भी नहीं पाएगी. 

Winter Fruits: सर्दियों में इन 5 फलों का रोज करें सेवन, बढ़ जाएगी शरीर की इम्यूनिटी; आपको टच भी नहीं कर पाएगी ठंड

Fruits To Eat In Winter: इस साल की सर्दियां शुरू हो चुकी हैं. हालांकि ठंड अभी हल्की है लेकिन मौसम बदलने की वजह से लोग खांसी-जुकाम और  बुखार से परेशान हो रहे हैं. डॉक्टरों के मुताबिक जिन लोगों में इम्यूनिटी कमजोर होती है, उन्हें यह मौसमी बीमारियां सबसे तेजी से घेरती हैं. ऐसे में अगर आप नहीं चाहते कि ठंड के दिनों में आप लगातार बीमार पड़े रहें तो आज हम आपको फिट रहने के लिए सर्दियों में खाए जाने वाले 5 विशेष फलों के बारे में बताते हैं. डॉक्टरों का कहना है कि इन फलों को खाने से आपकी इम्यूनिटी पावर बूस्ट अप होगी और आप सर्दियों को बढ़िया तरीके से एंज्वॉय कर पाएंगे. 

ठंड में खाए जाने वाले फल (Fruits To Eat in Winter)

केला 

सर्दियों में केला (Banana) खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति मजबूत होती है. अगर आपका जी मिचला रहा हो या उल्टी जैसा लग रहा हो तो केला खाने से आपका मन एकदम ठीक हो जाता है. इसे खाने से जुकाम में भी राहत मिलती है. 

अनार 

अनार (Pomegranate) में  एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी अच्छी खासी मात्रा में मिलता है, इसे खाने से बॉडी के विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं. सर्दियों में अनार का जूस पीने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और बॉडी फिट होती है.

सेब 

कहा जाता है कि सर्दियों में रोजाना एक सेब (Apple) का सेवन करने से बीमारियां दूर रहती हैं. मेडिकल एक्सपर्टों के मुताबिक सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनॉइड्स तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से जुकाम, सर्दी, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियों में काफी राहत मिलती है. 

किवी 

सर्दियों में बिकने वाले किवी फल (Kiwi) में कई ऐसे पोषक तत्व शामिल होते हैं, जिनसे वायरस और इंफेक्शंस से लड़ने में मदद मिलती है. यह माइक्रोन्यूट्रिएंस से भरपूर एक जबरदस्त फल होता है, जिससे शरीर की इम्यूनिटी पावर अचानक काफी बढ़ जाती है.  किवी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर करने में असरदार है. इसमें खांसी-जुकाम से राहत दिलाने वाले पोषक तत्व होते हैं जो इंफेक्शन से लड़ते हैं. 

कीनू

कीनू (Tangerine) एक ऐसा शानदार फल है, जिसे संतरा और मौसमी के जींस मिक्स करके तैयार किया गया है. इसके चलते इसमें दोनों की खूबियां आ गई हैं. यह पीले रंग का हल्की मिठास वाला फल है, जिसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है और सर्दियों में खांसी-जुकाम और बुखार की समस्या नहीं सताती. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news