Winter Disease: सर्दियों में इन 5 बीमारियों से रहें बचकर, वरना सेहत हो सकती है खराब
Advertisement

Winter Disease: सर्दियों में इन 5 बीमारियों से रहें बचकर, वरना सेहत हो सकती है खराब

Illnesses Caused By Cold Weather: हम में से काफी लोग सर्दी के मौसम का बेसब्री से इंतजार करते हैं, लेकिन इस सीजन को लेकर अलर्ट न रहे तो कई बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है. 

Winter Disease: सर्दियों में इन 5 बीमारियों से रहें बचकर, वरना सेहत हो सकती है खराब

Health Problems In Winter: ठंड में जब टेम्प्रेचर डाउन हो जाता है तो हमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होता है, क्योंकि इस दौरान संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और कई तरह की शारीरिक परेशानियां हो सकती है. इस बात में कोई शक नहीं कि विंटर सीजन काफी लोगों को पसंद आता है क्योंकि वो गर्मी के मौसम से बचना चाहते हैं, लेकिन अगर स्वास्थ्य को लेकर सतर्क न रह पाए तो बीमारियां घेर सकती है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी डिजीज हैं जो विंटर सीजन में अटैक करती हैं. 

विंटर की बीमारियां

सर्दी-खांसी Cough & Cold
विंटर सीजन में सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों का आना आम बात है, जो इम्यूनिटी कमजोर होने पर और संक्रमण फैलने के कारण हो सकता है. इसके लिए विटामिन सी बेस्ड फूड्स और ऐसे भोजन करना जरूरी है जो रोग प्रतिरोधक क्षमताओं को बढ़ा देते हैं.

ज्वाइंट पेन Joint Pain
बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों में दर्द होना आम बात है, लेकिन जब भी तापमान में गिरवाट देखने को मिलती है तो ऐसे में ज्वाइंट पेन बढ़ जाता है, इससे बचने के लिए जरूरी है आप अपने शरीर को ठंडी हवाओं में एक्सपोज न करें और हमेशा गर्म कपड़े पहनें.

अस्थमा Asthma
ठंड के मौसम में कई लोगों को अस्थमा के अटैक आ सकता है क्योंकि सर्द हवाओं के जरिए एलर्जी पैदा हो सकती है जो दमा को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार मानी जाती. इससे बचने के लिए सर्दी के दौरान स्पेशलिस्ट डॉक्टर की सलाह लेते रहें.

ड्राई स्किन Dry Skin
सर्दी के मौसम में स्किन में नमी कम हो जाती है जिसके कारण त्वचा रूखी होने लगती है. अगर इसपर ध्यान नहीं दिया गया तो त्वचा फटने लगती है, कई बार होठों से खून भी निकलने लगता है. इसके लिए जरूरी है कि आप स्किन को मॉइश्चराइज करते रहें और शरीर में पानी की कमी न होने दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news