Heart Attack During Garba: गरबा ठीक है पर जोर मत लगाइए, 24 घंटों में 10 लोग दम तोड़ चुके हैं
Advertisement
trendingNow11925666

Heart Attack During Garba: गरबा ठीक है पर जोर मत लगाइए, 24 घंटों में 10 लोग दम तोड़ चुके हैं

Heart Attack Deaths During Garba: गरबा डांस के दौरान हार्ट अटैक के कई चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं. इसलिए हमें और आपको सतर्क रहने की जरूरत है, वरना मौत से सामना हो सकता है.

Heart Attack During Garba: गरबा ठीक है पर जोर मत लगाइए, 24 घंटों में 10 लोग दम तोड़ चुके हैं

Why Youths Are Suffering From Heart Attack: बढ़ती उम्र के साथ दिल का कमजोर होना आम बात है, लेकिन आजकल हार्ट अटैक एज देखकर नहीं आ रहा है. हमने पिछले कुछ सालों में देखा है कि कई युवा और फिट दिखने वाले सेलेब्रिटीज भी दिल का दौरा पड़ने से मौत के शिकार हुए हैं. युवाओं में हार्ट अटैक की घटनाओं का बढ़ना चिंता का विषय है, आखिर यंग एज ग्रुप के लोगों को दिल का दौरा क्यों पड़ रहा है? गुजरात राज्य में कुछ ऐसे मामले सामने आएं हैं जो हैरान करने वाले हैं.

गुजरात में 10 लोगों की हार्ट अटैक से मौत
गुजरात (Gujarat) में नवरात्रि (Navratri) के मौके पर गरबा करने के दौरान पिछले 2 दिनों में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है. मृतकों में टीन एज से लेकर मिडिल एज ग्रुप के लोग शामिल हैं, जिनमें सबसे कम उम्र का 13 साल का लड़का बड़ौदा (Baroda) के डभोई (Dabhoi) का था. शुक्रवार को अहमदाबाद का एक 24 वर्षीय युवक गरबा करते वक्त अचानक गिर गया और उसकी मौत हो गई. इसी तरह कपडवांज (Kapadwanj) के एक 17 साल के लड़के की भी गरबा करते समय मौत हो गई. हार्ट अटैक के ऐसे कई मामले हैं जो हैरान करने वाले हैं.

एम्बुलेंस सर्विसेज को आए सैंकड़ों कॉल
अगर नवरात्रि के पहले 6 दिनों की बात करें तो 108 नंबर की इमरजेंसी एम्बुलेंस सर्विसेज को करीब 500 से ज्यादा कॉल आए जो दिल से बीमारियों से जुड़े थे. इसके अलावा 609 कॉल सांसों की तकलीफ से जुड़े हुए थे. ये कॉल्स शाम 6 बजे से लेकर देर रात 2 बजे के बीच रिकॉर्ड किए गए. ये वो वक्त होता है जब गरबा का प्रोग्राम आयोजित किया जाता है. 

युवाओं में क्यों बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले?
युवाओं में बढ़ते हार्ट अटैक के मामलों के पीछे रोजमर्रा की बिगड़ती जीवनशैली और गलत खान-पान जिम्मेदार हैं. अगर आप अपनी आदतों में थोड़ा सा बदलाव लाएंगे ऐसे खतरों को कम किया जा सकेगा.

1. अनहेल्दी फूड्स का सेवन
हमें अक्सर ताजे फल, सब्जियां, सीड्स और ड्राई फ्रूट्स जैसी हेल्दी चीजें खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन आजकल के युवा पिज्जा, बर्गर, फ्रेंच फ्राइज जैसे फास्ट फूड्स ज्यादा खा रहे हैं, जिससे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल हद से ज्यादा बढ़ जाता है और ये दिल के दौरे का कारण बनता हैं.

2. फिजिकल एक्टिविटीज में कमी
आजकल के युवा पहले के मुकाबले कम फिजिकल एक्टिविटीज करते हैं. जो लोग पैदल कम चलते हैं या 8 से 10 घंटे तक लगातार ऑफिस में बैठकर काम करते हैं उनमें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए एक्सरसाइज के लिए वक्त जरूर निकालें.

3. हद से ज्यादा एक्सरसाइज
ओवर एक्सरसाइज भी कम वर्कआउट जितना खतरनाक है, ऐसा ही कुछ होता है डांस इवेंट में जब लोग जोर लगाकर नाचते हैं जिससे दिल पर जोर पड़ता है और अटैक की घटना सामने आती है. इसलिए जिम में भी एक्सरसाइज के दौरान बीच-बीच में ब्रेक जरूर लेना चाहिए, तभी आप ऐसे रिस्क को कम कर पाएंगे.

4. स्मोकिंग की आदत
आजकल युवाओं को स्मोकिंग की लत कुछ ज्यादा ही लग गई है. इसमें मौजूदा हार्मफुल कैमिकल नसों के अंदर खून को गाढ़ा कर देते हैं जिससे खून का थक्का भी जम सकता है. ये हार्ट अटैक का कारण बनता है. इसलिए सिगरेट, बीड़ी, हुक्का, गांजा और चरस पीने की आदतों से तुरंत तौबा कर लें.

5. शराब की लत
शराब पीना न सिर्फ एक सामाजिक बुराई है, बल्कि सेहत का भी सबसे बड़ा दुश्मन है. आमतौर पर हम मानते हैं कि अल्कोहल खास तौर से लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन ये हार्ट के लिए खतरनाक है. युवाओं को मदिरा के सेवन से दूर रहना चाहिए.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news