Microwave Oven में Steel या Aluminium के बर्तन में क्यों नहीं गर्म कर सकते खाना? जानिए वजह
Advertisement
trendingNow11519062

Microwave Oven में Steel या Aluminium के बर्तन में क्यों नहीं गर्म कर सकते खाना? जानिए वजह

Metal in Microwave Oven: माइक्रोवेव अवन पर खाना गर्म और बेक करना आसान है, लेकिन कभी भी इसके अंदर आप मेटल के बर्तन नहीं डाल सकते, क्या आपने सोचा है कि इसके लिए क्यों मना किया जाता है. 

Microwave Oven में Steel या Aluminium के बर्तन में क्यों नहीं गर्म कर सकते खाना? जानिए वजह

Why You Cant Put Metal in the Microwave Oven: पिछले कुछ दशकों में माइक्रोवेव अवन का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है, आजकल ये गैजेट तकरीबन हर घर में नजर आने लगा है. पहले इसे सिर्फ केक को बेक करने वाली मशीन के तौर पर जाना जाता है, लेकिन अब खाने को गर्म करने के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है. यही वजह है कि ये हमारी अहम जरूरत बन चुका है. हम फ्रिज में रखे ठंडे भोजन को निकालकर ओवन के जरिए आसानी खाने लायक बना देते हैं, लेकिन अवन को इस्तेमाल करते वक्त थोड़ी सावधानी बरतना जरूरी है, वरना खतरा पैदा हो सकता है.

अवन में मेटल के बर्तन क्यों नहीं रखने चाहिए?
आपने अक्सर गौर किया है कि ओवन में खाना गर्म करने के लिए सिर्फ शीशे, मिट्टी या अनब्रेकेबल प्लेट या बाउल ही रखा जाता है, लेकिन इंस्ट्रक्शन में साफ लिखा होता है कि इसमें लोहे, स्टील, एल्युमीनियम या किसी भी मेटल के बर्तन डाले जाएं, क्या आपने सोचा है कि इसके पीछे की असली वजह क्या है.

कैसे काम करता है अवन?
इसके लिए आपको जानना होगा कि माइक्रोवेव अवन आखिर कैसे काम करता है, ये मशीन खुद एक धातु की बनी होती है और बिजली की मदद से काम करती है. इसके अंदर एक छोटा सा ट्रांसमीटर लगा होता है, जो इलेक्ट्रोमेग्नेटिक फील्ड तैयार करता है और रेडिएशन की मदद से भोजन को गर्म कर देता है. 

अवन में मेटल डालना खतरनाक
कई भी मेटल बिजली के लिए सुचालक होता है, इससे आग लगने, स्पार्क करने या ब्लास्ट करने का डर रहता है, यहां तक कि इसमें आप एल्युमिनियम फॉयल को भी नहीं डाल सकते. इससे मेटल के बर्तन और भोजन दोनों को नुकसान होगा, साथ ही सुरक्षा के लिहाज से भी ये सही नहीं है, ऐसे में आप खुद को और अपने परिवार को खतरे में डाल देंगे.

प्लास्टिक के बर्तनों से भी करें तौबा
मेटल के बर्तन की वजह से माइक्रोवेव अवन को भी नुकसान पहुंच सकता है और इसके खराब होने की आशंका बढ़ जाएगी. कुछ लोग प्लास्टिक के बर्तन में खाना गर्म करते हैं, ये तरीका सही नहीं है, क्योंकि प्लास्टिक से निकलने वाले खतरनाक कैमिकल भोजन मिल सकते हैं, और कैंसर का रिस्क बढ़ा सकते हैं. बेहतर है कि शीशे के बर्तन इस्तेमाल करें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news