Health Problems: कैंसर का कहर लेकर आता है ऐसा खाना! शरीर के अंगों का बन जाता है दुश्मन
Advertisement
trendingNow11536178

Health Problems: कैंसर का कहर लेकर आता है ऐसा खाना! शरीर के अंगों का बन जाता है दुश्मन

Plastic Health Problems: बाजार में तरह-तरह के मेटल के बर्तन आ रहे हैं लेकिन कुछ लोग प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं आपको बता दें कि प्लास्टिक के बर्तन आपकी सेहत को दिन प्रतिदिन बिगाड़ रहे हैं.

फाइल फोटो

Plastic Health Issue: दुनिया में सबसे बड़ी दौलत आपकी सेहत है लेकिन मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स के चलते लोगों की यह नयाब दौलत धीरे-धीरे कम होते जा रही है. वर्तमान समय लोगों में डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, और हार्ट से जुड़ी बीमारियां देखने को काफी मिल रही हैं. दुनिया में ऐसे कई लोग आपको देखने को मिल जाएंगे जिनमें मोटापा लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसा आपकी खराब फूड हैबिट्स की वजह से होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अब जो खाना खा रहे हैं वह आपकी सेहत को सीधे तौर पर प्रभावित करता है. इसके साथ ही आप किस बर्तन में खाना खा रहे हैं, यह भी देखना बहुत जरूरी है. बाजार में तरह-तरह के बर्तन आ रहे हैं लेकिन कुछ लोग प्लास्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं. आपको बता दें कि प्लास्टिक के बर्तन आपकी सेहत को दिन प्रतिदिन बिगाड़ रहे हैं.

प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाने से बढ़ता है कैंसर का खतरा

कुछ लोग खाना खाने के लिए स्टील, लोहे या पीतल के बर्तन का इस्तेमाल करते हैं लेकिन प्लास्टिक का बर्तन इस्तेमाल करने वालों को हेल्थ एक्सपर्ट्स ने अलर्ट किया है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाने से कैंसर का खतरा बढ़ता है क्योंकि जब हम प्लास्टिक के बर्तन में खाना गर्म करते हैं तो इससे एंडोक्रिन डिस्ट्रक्टिंग नाम का खतरनाक केमिकल हमारे खाने में मिल जाता है जो हमारी सेहत को बुरी तरह से प्रभावित करता है. प्लास्टिक में गर्म हुआ खाना खाने से हमारे शरीर का हार्मोनल बैलेंस बिगड़ जाता है. इसकी वजह से शरीर बीमार बढ़ने लगती है और यही कारण है कि प्लास्टिक के बर्तन में खाना खाने वालों को कैंसर का खतरा ज्यादा होता है.

खानपान के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि माइक्रोवेव में कभी भी काफी देर तक खाना गर्म नहीं करना चाहिए. प्लास्टिक के बर्तन में खाना गर्म करने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इसके साथ ही पानी पीने के लिए प्लास्टिक के बोतल के जगह मेटल या कांच की बोतल का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है. याद रहें कि कभी भी भूलकर गरम पानी को प्लास्टिक की बोतल में नहीं करना चाहिए. छोटे बच्चों को दूध पिलाने के लिए प्लास्टिक के बोतल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इसके जगह आप मेटल की बोतल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news