Male Fertility: दूध और छुहारा साथ खाने से क्यों बढ़ जाती है पुरुषों की 'ताकत'? जानिए पूरा सच
Advertisement

Male Fertility: दूध और छुहारा साथ खाने से क्यों बढ़ जाती है पुरुषों की 'ताकत'? जानिए पूरा सच

Male Stamina Tips: जिम्मेदारियों का बोझ होने के कारण कई शादीशुदा पुरुष अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते, जिसकी वजह से शारीरिक कमजोरी हो जाती है, ऐसे में दूध के साथ एक ड्राई फ्रूट खाना चाहिए. 

Male Fertility: दूध और छुहारा साथ खाने से क्यों बढ़ जाती है पुरुषों की 'ताकत'? जानिए पूरा सच

Milk And Dry Dates Benefits: भागदौड़ भरी इस जिंदगी में ज्यादातर पुरुष अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते. हेल्थ एक्सपर्ट्स करते हैं कि रोजाना की डाइट में उल्टा-सीधा खान-पान होने से शरीर में कमजोरी आने लगती है. जब लोग शारीरिक कमजोर के शिकार होने लगते हैं तो उनके यौन स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है, इसलिए आज हम दूध और छुहारे के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

दूध और छुहारा के 4 जबरदस्त फायदे

दूध (Milk) और छुहारा (Dry Dates) कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. छुहारे में काफी मात्रा में कैलिशियम, फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें इसमें विटामिन A, C, E, K, B2, B6, नियासिन और थियामिन सहित कई विटामिन पाये जाते हैं, जो पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने का काम करते हैं. वहीं दूध में पाए जाने वाला कैल्शियम, सोडियम, पौटेशियम शरीर को एनर्जी देता है. 

1. वजन बढ़ाने में मददगार

अगर आपका वजन कम है और आप वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो यह ड्रिंक आपके लिए कारगर हो सकता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. जो वजन बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. शायद यही वजह है कि जिम ट्रेनर भी वजन बढ़ाने के लिए छुहारा खाने की सलाह देते हैं

2. एनीमिया से बचाने में मददगार

छुहारा और दूध का एक साथ सेवन आपको एनीमिया की बीमारी से बचा सकता है. एनीमिया एक ऐसी बीमारी है, जो ज्यादातर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को होती है. इस स्थिति में शरीर में खून की कमी हो जाती है और पीड़ित इंसान को थकावट भी महसूस होती है. छुहारे में मौजूद आयरन खून को बनाने में मदद करता है. यही वजहद है कि डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को छुहारे का सेवन करने की सलाह देते हैं.
 

fallback

3. अस्थमा रोगियों के लिए भी फायदेमंद

अगर आप रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं तो छुहारा और दूध का सेवन करना चाहिए. दूध और छुहारे का एक साथ सेवन करने से  रेस्पिरेटरी हेल्थ को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है. अस्थमा रोगियों के लिए दूध और छुहारे काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

4. मेल फर्टिलिटी में मददगार

दूध और छुहारे का सेवन उन पुरुषों के लिए कारगर साबित हो सकता है, जो शारीरिक कमजोरी और यौन स्वास्थ्य की समस्या से जूझ रहे हैं. इन दोनों चीजों का नियमित सेवन करने से पौरुष शक्ति में इजाफा होता है. छुहारा में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने का गुण मौजूद रहता है. जो पुरुषों की सेहत पर प्रभाव डालता है, जबकि दूध को ताक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता. आप रात को सोने से पहले छुहारे को दूध में उबालकर उसका सेवन करें.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news