Banana: केला और इस फल का कॉम्बिनेशन है खतरनाक, एक साथ खाने की न करें गलती
Advertisement

Banana: केला और इस फल का कॉम्बिनेशन है खतरनाक, एक साथ खाने की न करें गलती

Harmful Fruit Combination: बेहतर स्वास्थ्य के लिए हेल्थ एक्सपर्ट केला खाने की सलाह देते हैं, लेकिन ऐसा करते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए, वरना सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है.

Banana: केला और इस फल का कॉम्बिनेशन है खतरनाक, एक साथ खाने की न करें गलती

Banana Papaya Combination: केले को एक बेहद हेल्दी फ्रूट माना जाता है क्योंकि इससे सेहत को कई तरह के फायदे हो सकते हैं, लेकिन हर फल की तासीर जुदा-जुदा होती है. यही वजह है कि अगर दो अलग-अलग प्रकृति वाले फलों को एक ही वक्त में खाएंगे तो नुकसान होना तय है. आइए जानते हैं कि हमें केले के साथ कौन से फल नहीं खाने चाहिए.

केले के साथ कभी न खाएं पपीता

जहां केला दिल और पेट के लिए फायदेमंद होता है, वहीं पपीपा खाने से भी डाइजेशन बेहतर होता है और कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक दोनों फलों की तासीर अलग-अलग होती है. जिसकी वजह से आयुर्वेद में इनका एकसाथ सेवन मना किया गया है. जहां केले की तासीर ठंडी होती है, वहीं पपीते की तासीर गर्म होती है. जिस कारण खराब पाचन, अपच, उल्टी, सिरदर्द, जी मिचलाना, गैस, एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

fallback

इस कंडीशन में पपीते से करें परहेज

1. कई रिसर्च के मुताबिक अस्थमा या अन्य सांस संबंधी समस्याओं के रोगियों को पपीता खाने से एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा, मुंहासे और खुजली की दिक्कत भी हो सकती है. इसलिए पपीते का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

2. गर्भवती महिलाओं को पपीता नहीं देना चाहिए. क्योंकि, इसकी तासीर गर्म होती है और यह भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है.

3. यह सच है कि पपीते में मौजूद फाइबर कब्ज से राहत देता है. लेकिन, जरूरत से ज्यादा फाइबर खाना भी कब्ज का कारण बन सकता है. इसलिए सावधानी बरतें.

4. अगर आप खून पतला करने की दवाएं ले रहे हैं, तो पपीते का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. क्योंकि पपीता भी खून को पतला करने का काम करता है. जिससे आपको गंभीर समस्या हो सकती है.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news