White Hair Remedies: तेजी से सफेद होते जा रहे हैं बाल, इस सब्जी के छिलकों से दोबारा आ जाएगा कालापन; जानें कैसे
Advertisement

White Hair Remedies: तेजी से सफेद होते जा रहे हैं बाल, इस सब्जी के छिलकों से दोबारा आ जाएगा कालापन; जानें कैसे

Potato Peels Benefits: अगर वक्त से पहले आपके बाल तेजी से सफेद होते जा रहे हैं तो यह चिंता की बात है. आज हम इसके निराकरण के लिए आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. 

 

White Hair Remedies: तेजी से सफेद होते जा रहे हैं बाल, इस सब्जी के छिलकों से दोबारा आ जाएगा कालापन; जानें कैसे

Potato Peels for Grey Hair Uses Benefits: बढ़ता पर्यावरण प्रदूषण, डाइट से जुड़ी लापरवाही और खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल लोगों को कई तरह की बीमारियां झेलनी पड़ रही है. इन्हीं में से एक समस्या तेजी से बाल सफेद होने की भी है. आजकल यह दिक्कत केवल बड़ों तक सीमित नहीं रही है बल्कि छोटे बच्चे भी इस बीमारी के शिकार हो रहे हैं. आयुर्वेद के जानकारों के मुताबिक आप आलू के छिलके से डाई बनाकर इस परेशानी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं. आज हम आपको इस उपाय के बारे में विस्तार से बताते हैं. 

बालों को काला करने के आलू के छिलके के उपाय (Potato Peels Benefits)

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि आलू के छिलके (Potato Peels Benefits) से निकलने वाली पानी में मैग्नीशियम, पोटेशियम, नियासिन, कैल्शियम, कॉपर, जिंक और आयरन पाया जाता है. बालों को झड़ने से रोकने और उनमें आ रही सफेदी को रोकने में ये पोषक तत्व अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे में आलू के छिलके का इस्तेमाल आपको बालों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. 

आलू के छिलके में मिलते हैं ये पोषक तत्व

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक आलू के छिलके (Potato Peels Benefits) में पॉलीफेनोल ऑक्सीडेज एंजाइम पाया जाता है. इस एंजाइम को टायरोसिनेस भी कहा जाता है. डॉक्टरों के मुताबिक ये एंजाइम बालों की सफेदी दूर कर उन्हें फिर से काला बनाने में मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के बाद आप फिर से पहले वाली सफल जिंदगी जी सकेंगे. 

इस तरह करें आलू के छिलकों का प्रयोग

आलू के छिलकों (Potato Peels Benefits) का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप 5-6 बड़े आलू के छिलके उबालें. उन्हें तब तक पकाते रहें, जब तक कि उनका पानी गाढ़ा न हो जाए. इसके बाद नहाते वक्त सबसे पहले उसी गाढ़े पानी को सिर में लगाएं. फिर शैंपू से अपने बाल धो लें. आप चाहें तो आलू के छिलके वाले पानी में एलोवेरा और गुलाब जल भी मिल सकते हैं. इससे आपको दोहरा फायदा होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news