Asthma Patients के लिए हेल्थ एक्सर्पट्स की चेतवानी! भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन
Advertisement
trendingNow11524721

Asthma Patients के लिए हेल्थ एक्सर्पट्स की चेतवानी! भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Asthma Disease: अस्थमा सांस से जुड़ी बीमारी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अस्थमा के मरीजों को सर्दियों में कुछ चीजों से खासकर परहेज करना चाहिए वरना ये उनके लिए जहर के सामान साबित होती हैं.

फाइल फोटो

Asthma Treatment: सर्दियों का मौसम जब भी आता है अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है. सर्दियों के मौसम में कुछ लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होती है. ठंड के समय बड़े-बुजुर्गों के जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है तो कुछ लोगों को पेट की दिक्कतें बढ़ जाती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सर्दियों के दौरान अस्थमा के मरीजों को भी ज्यादा सावधान होना चाहिए. इस मौसम में अस्थमा के मरीजों को अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखना चाहिए वरना उनकी दिक्कतें और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं.

भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सर्दियों के मौसम में अस्थमा के मरीजों को आईसक्रीम जैसी ठंडी चीजों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इसके साथ उन्हें ठंडा पानी, नींबू, अचार, दही जैसी ठंडी चीजों से दूर रहना चाहिए. कुछ लोग सर्दियों में शरीर में गर्माहट बनाने के लिए ज्यादा चाय का सेवन करते हैं जो ठीक नहीं होता है. इसके अलावा अस्थमा के मरीजों को सल्फाइट युक्त प्रिजर्वेटिव चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अस्थमा के मरीजों के लिए सर्दियों में कोल्ड ड्रिंक का सेवन मीठे जहर की तरह काम करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं इन मरीजों को फास्ट फूड से भी दूरी रखनी चाहिए क्योंकि 37% के आसपास मरीजों को फास्ट फूड से खतरा होता है.

क्या होता है अस्थमा?

अस्थमा सांस से जुड़ी एक बीमारी है. इस बीमारी में सांस लेने में कठिनाई के साथ सीने में जकड़न होती है. जब आप सांस लेते हैं तो आवाज में घरघराहट महसूस होती है. इन लोगों की जल्दी - जल्दी सांस फूलने लगती है और पसीना आने लगता है. अस्थमा से पीड़ित मरीजों के लिए बीमारी लंबे समय तक चलती है. इसमें कई बार लगातार खांसी भी आती है. उपचार के दौरान एक्सपर्ट्स इनहेलर लेने का सुझाव देते हैं. ज्यादा वायु प्रदूषण के संपर्क में आने पर भी यह बीमारी बढ़ जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news