Salt Side Effects: अच्छे से जान लें ज्यादा नमक खाने से शरीर में क्या होता है? कहीं बाद में पछताना न पड़े!
Advertisement

Salt Side Effects: अच्छे से जान लें ज्यादा नमक खाने से शरीर में क्या होता है? कहीं बाद में पछताना न पड़े!

हमारे शरीर के लिए थोड़ी मात्रा में नमक जरूरी होता है. यह नसों के संचालन और मांसपेशियों के संकुचन में मदद करता है. लेकिन ज्यादातर लोग जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन कर लेते हैं.

Salt Side Effects: अच्छे से जान लें ज्यादा नमक खाने से शरीर में क्या होता है? कहीं बाद में पछताना न पड़े!

हमारे शरीर के लिए थोड़ी मात्रा में नमक जरूरी होता है. यह नसों के संचालन और मांसपेशियों के संकुचन में मदद करता है. लेकिन ज्यादातर लोग जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन कर लेते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में 95% पुरुष और 77% महिलाएं रोजाना 2300 मिलीग्राम (यानी 2.3 ग्राम) से ज्यादा नमक का सेवन करती हैं, जबकि हेल्थ एक्सपर्ट की सीमा यही 2300 मिलीग्राम है. हालांकि हाल के कुछ अध्ययनों में थोड़ा मतभेद सामने आया है, कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि यह मात्रा काफी कम है. लेकिन फिर से ज्यादातर शोध बताते हैं कि ज्यादा नमक का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है.

कैसे प्रभावित करता है सेहत?
पिछले 50 सालों में हुए अध्ययनों से पता चलता है कि जितना ज्यादा नमक खाएंगे, उतना ही ब्लड प्रेशर बढ़ेगा. वहीं, एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग रोज 4 से 7.6 ग्राम नमक खाते थे, उनका ब्लड प्रेशर ज्यादा पाया गया. हाई ब्लड प्रेशर दिल की बीमारी और स्ट्रोक से ट्रिगर करता है. अमेरिका में लगभग आधे लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है. शोधकर्ताओं का मानना है कि खराब खानपान में नमक का सेवन सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है. हर साल लगभग 20 लाख लोगों की मौत दिल से जुड़ी बीमारियों से होती है, जिसका एक मुख्य कारण ज्यादा नमक का सेवन बताया जाता है.

कितना नमक है सही मात्रा?
अमेरिका में वयस्कों को रोजाना 2.3 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए. यह मात्रा लगभग एक चम्मच नमक के बराबर होती है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन और इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ हाइपरटेंशन की सीमा और भी कम है, वो दो ग्राम से ज्यादा नमक नहीं खाने की सलाह देते हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि 2.3 ग्राम से कम नमक खाना ज्यादा फायदेमंद होता है, खासकर उन्हें जिनको पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है. कुछ शोधकर्ता इससे असहमत हैं. उनका मानना है कि 5 ग्राम से ज्यादा रोजाना नमक खाने पर ही दिल की बीमारी का खतरा बढ़ता है. लेकिन ज्यादातर शोध इन नतीजों को गलत मानते हैं.

क्या आपको नमक कम करना चाहिए?
अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो नमक कम करने से जरूर फायदा होगा. कई अध्ययनों में इसकी पुष्टि हो चुकी है. जिन लोगों का ब्लड प्रेशर सामान्य है, वो भी नमक कम करके हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम कर सकते हैं. नमक कम करने के साथ ही पोटेशियम की मात्रा बढ़ाना भी जरूरी है. पोटेशियम से शरीर अतिरिक्त नमक को बाहर निकाल सकता है.

कैसे पता चलेगा कि आप सही मात्रा में नमक खा रहे हैं?
अमेरिका में औसतन लोग रोजाना 3.5 ग्राम नमक का सेवन कर लेते हैं. पैकेटबंद खाने और बाहर खाने से सबसे ज्यादा नमक आता है. इसकी मात्रा को कम करने के लिए घर पर खाना बनाना ज्यादा फायदेमंद होता है. फल, सब्जियां, दालें, मेवे और दूध के उत्पादों में प्राकृतिक रूप से पोटेशियम पाया जाता है. इन चीजों को खाने से नमक कम करने में मदद मिलती है. खाने में मसाले और हर्ब्स का इस्तेमाल करें और कम नमक डालें.

Trending news