Kidney Health: किडनी खराब होने के इन इशारों को न करें इग्नोर, जानलेवा साबित हो सकती है बीमारी
Advertisement

Kidney Health: किडनी खराब होने के इन इशारों को न करें इग्नोर, जानलेवा साबित हो सकती है बीमारी

Kidney Problems And Diseases: जब शरीर की किडनी खराब होना शुरू होती है तब इसके शुरूआत में कुछ संकेत मिलते हैं. हमें इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

फाइल फोटो

Kidney Disease Symptoms: दिल, दिमाग और फेफड़े के जैसे ही किडनी भी हमारे शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण अंग है. यह सेम के बीज के आकार का होता है जो 2 जोड़े में पाया जाता है. किडनी का सबसे महत्वपूर्ण काम ब्लड से टॉक्सिंस को छानकर बाहर निकालना होता है और किडनी बिना रुके ये काम करते रहती है. अगर बॉडी की एक किडनी खराब हो जाए, तब भी दूसरी किडनी से काम चलाया जा सकता है लेकिन किडनी खराब होने से पहले बॉडी को कुछ जरूरी संकेत मिलना शुरू हो जाते हैं. हमें इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और जल्द इसका इलाज कराना चाहिए. ऐसे ही कुछ लक्षणों की यहां बात की गई है जो किडनी में खराबी को दिखाते हैं.

कौन-कौन से हैं वह लक्षण?

1. अगर आपको दिनभर के छोटे-छोटे कामों को करने में थकावट आ जाती है तो समझिए कि आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थ बाहर नहीं निकल रहे हैं और टॉक्सिंस का बाहर न निकलने का मतलब है कि आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर रही है. अगर आपको इस तरह की कोई दिक्कत है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

2. जब शरीर से टॉक्सिंस बाहर नहीं निकल पाते हैं तब हमारी स्किन ड्राई होने लगती है. आपको बता दें कि स्क्रीन में होने वाली खुजली और ड्राइनेस किडनी की खराबी के संकेत हो सकते हैं.

3. किडनी खराब होने का सबसे बड़ा संकेत यूरिन में ब्लड आना है आमतौर पर किडनी यूरिन के फिल्ट्रेशन में ब्लड सेल्स को सुरक्षित रखने में मदद करती है लेकिन जब किडनी डैमेज हो जाती है तब यूरिन फिल्ट्रेशन ठीक से नहीं हो पाता है और उसके साथ ब्लड भी आने लगता है.

4.  अगर आपको रोज मांसपेशियों में ऐंठन महसूस हो रही है तो समझ जाइए कहीं न कहीं किडनी में किस तरह की बीमारी है क्योंकि ऐसा तब होता है, जब बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ जाता है.

5. कई बार सोडियम के शरीर से बाहर नहीं निकल पाने की वजह से जोड़ों, पैरों और चेहरे पर सूजन होने लगती है. ऐसा तब होता है जब किडनी ठीक से काम नहीं करती है यानी अगर आपके शरीर में सूजन की दिक्कत देखने को मिल रही है तो तुरंत आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news