Guava Leaves: अमरूद ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं बड़े काम के, जानिए किस तरह करें सेवन
Advertisement
trendingNow12210977

Guava Leaves: अमरूद ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं बड़े काम के, जानिए किस तरह करें सेवन

Benefits of Guava Leaves: अमरूद तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन क्या कभी इस लजीज फल के पत्तों का भी सेवन किया है? आइए जानते हैं कि इन गुणकारी पत्तों से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, और इसका सेवन किस तरह से किया जा सकता है. 

Guava Leaves: अमरूद ही नहीं, इसके पत्ते भी हैं बड़े काम के, जानिए किस तरह करें सेवन

Amrud Ke Patton Ke Fayde: अमरूद एक ऐसा फल है जिसे हर उम्र के लोग काफी पसंद करते हैं, इसका लाल और सफेद पल्प बेहद लजीज होता है. आमतौर पर इस फ्रूट का सेवन डाइजेशन दुरुस्त करने के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमरूद के पत्ते भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि अगर इनके गुणों के बारे में आ जान जाएंगे तो इन पत्तों का सेवन जरूर करेंगे.

अमरूद के पत्तों में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट

अमरूद के पत्तों में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक हैं. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, सल्फर, सोडियम, आयरन, बोरोन, मैग्निशियम, मैंगनीज जैसे मिनरल होते हैं साथ ही विटामिन बी और विटामिन सी इन पत्तों की न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ा देते हैं.

अमरूद के पत्ते कैसे खाएं?

1. दांतों के दर्द में भी अमरूद के पत्तों को औषधि की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. आप इसके अर्क को दर्द वाले दांतों पर लगा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप अमरूद के पत्तों को लौंग के साथ पीसकर दांतों पर लगाएंगे तो दर्द से जल्द निजात मिल जाएगी.

2. अमरूद के पत्तों में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है जिससे नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल और पेट से चर्बी कम करने में मदद मिलती है. आप इन पत्तों को मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर अर्क निकाल लें और पी जाएं. इसके जरिए मोटापा कम किया जा सकेगा.

3. टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद के पत्ते बेहद लाभकारी माने जाते हैं. इसके अर्क का सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करना आसान हो जाता है और तबीयत नहीं बिगड़ती.

4. कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि अमरूद के पत्तों का अर्क पेट के लिए अच्छा माना जाता है, ये डाइजेशन को दुरुस्त रखने में मदद करता है. अगर आपको दस्त, गैस या किसी तरह की पेट की परेशानी है तो इन पत्तों के अर्क का सेवन जरूर करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news