Side effects of noodles: 2 मिनट वाली मैगी को पचाने में लगता है इतना समय, जानकर चौंक जाएंगे आप
Advertisement
trendingNow11524359

Side effects of noodles: 2 मिनट वाली मैगी को पचाने में लगता है इतना समय, जानकर चौंक जाएंगे आप

Maggi Side Effects: हेल्थी डाइट को छोड़कर आपके बच्चों को पसंद आने वाली मैगी कितनी ज्यादा हानिकारक हो सकती है इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इससे बच्चों के आई क्यू लेवल पर भी असर पड़ता है.

फाइल फोटो

Unhealthy Food: दुनियाभर में फास्ट फूड के दीवानों की संख्या दिन- प्रतिदिन बढ़ते जा रही है. आपको बता दें कि फास्ट फूड ऐसे खाने को कहा जाता है जिनको जल्दी पकाया जा सकता है और इस समय एक ऐसा ही फास्ट फूड बच्चों का फेवरेट होता जा रहा है. आए दिन टेलीविजन पर नूडल्स के ऐड देखते होंगे जिसके लिए कहा जाता है कि 2 मिनट में यह पूरी तरह पक जाता है लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि 2 मिनट में पकने वाला इंस्टेंट नूडल वास्तव में पचने में कितना वक्त लेता है? ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स खाने में हेल्दी डाइट को सपोर्ट करते हैं लेकिन हेल्दी डाइट को छोड़कर आपके बच्चों को पसंद आने वाली मैगी कितनी ज्यादा हानिकारक हो सकती है. इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं.

मैगी या इंस्टेंट नूडल्स खाने के नुकसान

नूडल्स को पसंद करने वालों की संख्या कम नहीं है. नूडल्स हमारे भूख को शांत तो करती है लेकिन उससे कहीं ज्यादा हमारे शरीर को नुकसान करती है. आपको बता दें कि एक पैकेट मैगी में करीब 385 कैलोरी होती है जिसके सेवन से शरीर का मोटापा तेजी से बढ़ता है. अब इस 350 कैलोरी को बर्न करने के लिए आपको करीब आधे घंटे कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. कैलरी के अलावा इसमें 14.6 फैट होता है और 3.4 शुगर पाया जाता है. यह रिफाइंड फ्लोर से बनता है जिसे पचाना आसान नहीं होता है. मैगी या नूडल्स आंतों में जाकर चिपक जाती है और यह सबसे ज्यादा लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचाती है.

इन बीमारियों को करती है न्योता

अगर कोई शख्स रोजाना नूडल्स को अपनी डाइट में शामिल करता है तो इससे उसको कई गंभीर बीमारियां होती हैं. अधिक मैगी का सेवन करने से जोड़ों में दर्द, याददाश्त की समस्या और आइक्यू लेवल गिरने का पूरा चांस होता है. आपको बता दें कि इंस्टेंट पकने वाले नूडल में कई रिपोर्टों में लेड या शीशा पाने का जिक्र किया गया है. लेड आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरीके से बीमार बनाता है. इसके सेवन से न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर होने की संभावना होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news