Potato Peel: आलू ही नहीं, इसके छिलके से भी उठा सकते हैं फायदे, कभी कूड़ेदान में न फेंके
Advertisement
trendingNow12072618

Potato Peel: आलू ही नहीं, इसके छिलके से भी उठा सकते हैं फायदे, कभी कूड़ेदान में न फेंके

Benefits Of Potato Peel: अक्सर हम आलू के छिलके को बेकार समझकर कूड़ेदान के हवाले कर देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इसके कई फायदों से आप महरूम रह जाएंगे?

Potato Peel: आलू ही नहीं, इसके छिलके से भी उठा सकते हैं फायदे, कभी कूड़ेदान में न फेंके

Potato Peel Benefits: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है क्योंकि लोग तकरीन हर सब्जी में इसे मिलाकर पकाना पसंद करते हैं. आलू से कई तरह के खास रेसेपीज बनाई जा सकती है, जैसे चोखा, चाट, टिक्की, पकौड़ा वगैरह. कई लोगों को आलू इतना पसंद आता है कि वो इसे हर मील के दौरान खाना चाहते हैं. आमतौर पर आलू को पकाते वक्त हम उसके छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप आलू के छिलके में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में जान जाएं तो कभी दोबारा ऐसी गलती नहीं करेंगे. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि आलू का छिलका मानव शरीर के लिए क्यों फायदेमंद है.

आलू के छिलके से मिलने वाले न्यूट्रिएंट्स
आलू के छिलके (Potato Peel) को न्यूट्रिएंट का खजाना माना जाता है. इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और साथ ही आयरन भी काफी होता है. इसके अलावा आलू के छिलके में विटामिन बी3 की भी कोई कमी नहीं होती.

आलू के छिलके के फायदे

1. दिल की सेहत के लिए अच्छा
आलू का छिलका आपकी दिल की सेहत को दुरुस्त रख सकता है क्योंकि इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम की मदद से ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है. अब जहां भारत में हार्ट पशेंट की संख्या काफी ज्यादा है ऐसे में आलू के छिलके काफी लोगों के काम आ सकते हैं.

2. कैंसर से होगा बचाव
आलू के छिलके में फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होते हैं, ये ताकतवर एंटीऑक्सिडेंट है. इसके साथ ही इन छिलकों में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है.

3. हड्डियों को बनाए मजबूत
जैसा कि हमने बताया कि आलू के छिलके में कैले्शियम जैसे कई अहम मिनरल्स होते हैं, तो ये स्वाभाविक रूप से हड्डियों को मजबूती देने का काम करना है. इसकी वजह ये है कि इससे बोन डेंसिटी बढ़ जाती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news