Male Fertility: इन 5 फूड्स को खाने से घटता है Sperm Count, शादीशुदा पुरुष बना लें दूरी
Advertisement

Male Fertility: इन 5 फूड्स को खाने से घटता है Sperm Count, शादीशुदा पुरुष बना लें दूरी

Low Sperm Count: अगर आप भी शादी के बाद पिता बनने की चाहत रखते हैं, तो अपने यौन स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा. पुरुष कई बार कुछ ऐसे फूड आइटम्स खाते हैं जिससे उनका सपर्म काउंट कम होने लगता है

Male Fertility: इन 5 फूड्स को खाने से घटता है Sperm Count, शादीशुदा पुरुष बना लें दूरी

Foods That Causes Low Sperm Count: शादी के बाद ज्यादातर पुरुष की चाहत होती है कि वो एक दिन पिता बने, लेकिन कई बार स्पर्म काउंट घटने की वजह से उन्हें नपुंसकता का सामना करना पड़ता है. ये एक ऐसी समस्या है जिसे मर्द बयान करने से बचते हैं क्योंकि इसकी वजह से उन्हें शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. WHO ने इनफर्टिलिटी को ग्लोबल पब्लिक हेल्थ कंसर्न की कैटेगरी में रखा है. इस परेशानी के पीछे हमारी खाने पीने की कुछ बुरी आदतें जिम्मेदार होती हैं. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से सपर्म काउंट घट जाता है.

स्पर्म काउंट घटाने वाले फूड्स

1. सोया प्रोडक्ट्स (Soy Products)
सोया प्रोडक्ट्स को आमतौर पर न्यूट्रीशनल फूड माना जाता है क्योंकि ये वेजिटेरियन फूड्स खाने वालों के लिए प्रोटीन का रिच सोर्स है. अगर आपको नपुंसकता का डर है तो इसे खाना कम कर दें. सोया में एस्ट्रोजेनिक आइसोफ्लेवोन्स (Oestrogenic Isoflavones) पाया जाता है जिससे एस्ट्रोजेन का लेवल बढ़ जाता है और टेस्टोस्टेरोन का स्तर घटने लगता है जिससे न सिर्फ स्पर्म काउंट, बल्कि स्पर्म क्वालिटी भी प्रभावित होती है.

2. सोडा ड्रिंक्स (Soda Drinks)
सोडा से भरपूर ड्रिंक्स पीने का ट्रेंड कई दशकों से चला आ रहा है इसे न पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन लोग फिर भी नहीं मानते. सोडा से भरपूर पेय पदार्थ पीने सरे न सिर्फ स्पर्म काउंट कम होता है, बल्कि स्पर्म की गतिशीलता  (Sperm 
Motility) में भी कमी आती है. ये सपर्म के डीएनए को भी नुकसान पहुंचाता है

3. कैन्ड फूड्स (Canned foods)
डिब्बे और टिन में बंद फूड्स में बिस्फेनॉल (bisphenol) नामक पदार्थ होते हैं जो स्पर्म को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. इससे टेस्टोस्टेरोन लेवल (testosterone level) पर भी काफी बुरा असर पड़ता है. इसलिए डिब्बाबंद फलों और खाद्य पदार्थों से जितना हो सके दूर रहने की कोशिश करें.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news