Weight Loss Tips: मोटापे से हो गए हैं परेशान तो करें ये आसान उपाय, तेजी से घटेगा वजन
Advertisement
trendingNow11500130

Weight Loss Tips: मोटापे से हो गए हैं परेशान तो करें ये आसान उपाय, तेजी से घटेगा वजन

मोटापा सिर्फ एक बीमारी नहीं है बल्कि इसकी वजह से अन्य कई घातक बीमारियां भी आपको परेशान कर सकती हैं. ऐसे में वजन पर नियंत्रण पाना बेहद जरूरी हो जाता है. 

Weight Loss Tips: मोटापे से हो गए हैं परेशान तो करें ये आसान उपाय, तेजी से घटेगा वजन

Weight Loss Tips: मोटापा आज एक महामारी का रूप ले चुका है. कोरोड़ों की संख्या में लोग इस समस्या से परेशान हैं. दरअसल, आजकल की दौड़ती-भागती जिंदगी में सही खान-पान का न होना और शरीर का लंबे समय तक स्थिर रहना मोटापा के मुख्य कारण हैं. लेकिन मोटापा सिर्फ एक बीमारी नहीं है बल्कि इसकी वजह से अन्य कई घातक बीमारियां भी आपको परेशान कर सकती हैं. ऐसे में वजन पर नियंत्रण पाना बेहद जरूरी हो जाता है. कई लोग जानकारी के अभाव में मोटापा से निजात नहीं पा पाते हैं. इसलिए हम बता रहे हैं मोटापा कम करने के आसान तरीके, जिनके इस्तेमाल से आप आसानी से इस समस्या से बाहर निकल सकते हैं.

शहद
मोटापा कम करने में शहद सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है. गुनगुने पानी में शहद मिलाकर रोज पीने से वजन कम होता है. अगर आप शहद के साथ अदरक भी मिला देते हैं तो ये ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

हल्दी
औषधीय गुणों से युक्त हल्दी से सेवन से मोटापा दूर हो सकता है. हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. आप पानी में हल्दी मिलाकर उबाल लें. इसके बाद इसे पी जाएं.

दालचीनी
अगर आप रोज एक ग्लास पानी में 5 से 6 ग्राम दालचीनी पाउडर को मिलाकर उसे 15 मिनट तक उबाल लें और गुनगुना होने पर इसमें एक चम्मच हनी मिला लें. इसके बाद इसे दिन में दो बार, सुबह खाली पेट और रात को बिस्तर पर जाने से पहले पीने की आदत बना लें. मोटापा कम करने में ये काफी मददगार हो सकता है. ये तेजी से मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, जिससे मोटापा कम होता है.

नींबू
विटामिन-सी और फाइबर से भरपूर नींबू शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है. वजन कम करने में भी ये कारगर है. अगर आप नींबू के साथ शहद और काली मिर्च को मिलाकर सेवन करें तो ये आपकी शरीर में मौजूद चर्बी को खत्म करने में मदद करता है.

मेथी
मेथी का बीज कम कैलोरी वाला होता है. इसमें फाइबर भी होता है. ये आपकी वजन को कम करने में सहायक हो सकता है. ये पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news