Weight Gain Tips: घटते वजन से जूझ रहे हैं? तो इस सुपरफूड का करें सेवन, महीनेभर में हो जाएंगे फिट!
Advertisement

Weight Gain Tips: घटते वजन से जूझ रहे हैं? तो इस सुपरफूड का करें सेवन, महीनेभर में हो जाएंगे फिट!

Weight Gain Tips: अगर आप कम वजन की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. आज हम आपको एक ऐसे सुपरफूड के बारे में बताने जा रहे, जिसके सेवन से कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ने लगेगा.

Weight Gain Tips: घटते वजन से जूझ रहे हैं? तो इस सुपरफूड का करें सेवन, महीनेभर में हो जाएंगे फिट!

How To Gain Weight: कई लोगों दुबले-पतले और कमजोर होते हैं. वो चाहे कुछ भी कर लें, लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता. अगर आपके साथ भी ये परेशानी है, तो ये खबर आपके लिए ही है. कई दुबले लोग वजन बढ़ाने के लिए दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन इसके कई तरह के साइड इफेक्ट हो सकते हैं. आज हम आपको वजन बढ़ाने के लिए ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जो लगभग हर घर में होता है.

घी और गुड़ का करें सेवन

अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो इसके लिए घी और गुड़ एक बेहतरीन सुपरफूड हो सकता है. इसके सेवन से न केवल आपका वजन बढ़ेगा साथ ही अन्य कई बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलेगी. हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. दीक्षा भावसार ने इसे लेकर इंस्टाग्राम पर रेसिपी शेयर की है. उन्होंने बताया है कि अगर घी और गुड़ को साथ मिलाकर खाया जाए तो ये वजन बढ़ाने में काफी मदद करता है. इसके अलावा इसके सेवन से मोटापा नहीं बढ़ता ये गुड फैट बढ़ाता है.

कैसे करें सेवन?

डॉ दीक्षा भावसार ने बताया कि इसका सेवन आप खाना खाते वक्त या फिर भोजन के बाद में कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मत देशी घी में 4-5 ग्राम गुड़ मिलाएं. अगर शुरुआत में गाय के घी का सेवन करें तो ज्यादा बेहतर रहेगा. इसे इस मात्रा में 2 सप्ताह तक खाएं. इसके बाद आप इसकी मात्रा दोगुनी तक बढ़ा सकते हैं. जब एक महीने तक इसका सेवन कर लें और इससे फायदा दिखे तो आप भैंस के घी का भी सेवन कर सकते हैं.

क्या होगा फायदा?

इसका रोजाना सेवन करने से न सिर्फ आपका वजन बढ़ेगा साथ ही शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और आपकी इम्युनिटी भी बढ़ती है. यह हेल्‍दी वेट बढ़ाने में भी मदद करता है. इस तरह अगर हेल्‍दी लाइफ स्‍टाइल में इसे गुड़ के साथ सेवन करें तो यह न केवल शरीर में बल्कि मांसपेशियों में भी फैट बढ़ाने में मदद करता है. यह वात और पित्त को संतुलित करने में मदद करता है. आयुर्वेद में एक साल पुराने गुड़ के सेवन करने की सलाह दी जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news