Kitchen Hacks: चंद मिनटों में बन जाएगा मलाई से मक्खन और मक्खन से घी, सर्दियों में आजमाएं ये कमाल की टिप्स
Advertisement

Kitchen Hacks: चंद मिनटों में बन जाएगा मलाई से मक्खन और मक्खन से घी, सर्दियों में आजमाएं ये कमाल की टिप्स

Homemade Butter: घी का इस्तेमाल ज्यादा घरों में किया जाता है लेकिन बाजारों में मिलने वाले घी में मिलावट हो सकती है. यहां घर पर घी बनाने के आसान टिप्स बताए जा रहे हैं जिससे मिनटों में मलाई से मक्खन और मक्खन से घी बन जाएगा.

फाइल फोटो

Health benefits of butter: सर्दियों के मौसम में स्किन और बालों को काफी नुकसान होता है. ठंड के मौसम में स्किन रूखी हो जाती है और डैमेज का खतरा बढ़ने लगता है. इसकी वजह से आपके त्वचा का निखार गायब हो जाता है. इसके साथ ही शरीर हर वक्त मुरझाया हुआ सा लगता है. सर्दियां बालों के लिए कुछ ज्यादा फायदेमंद साबित नहीं होती हैं. इस मौसम में बालों में रूसी बढ़ती है जिसकी वजह से बाल रूखे हो जाते हैं और टूटते लगते हैं. आपको बता दें कि मक्खन स्किन और बालों के इन दिक्कतों को दूर कर सकता है. बाजार में ज्यादातर मक्खन और घी मिलावट वाले होते हैं इसलिए यहां घर पर मक्खन और घी बनाने का तरीका बताया जा रहा है. इस टिप्स को आजमाने से चंद मिनटों में मक्खन और घी बनकर तैयार हो जाएगा.

घर पर ऐसे बनाए शुद्ध मक्खन

घर पर मक्खन बनाने के लिए सबसे पहले दूध से मलाई निकाल कर उसे अलग बर्तन में रख लें. 4 से 5 दिन की मलाई इकट्ठा करके रोज फ्रिज में रखें. जब मलाई की मात्रा ज्यादा हो जाए तो इसे फिर से बाहर निकाल कर 4 से 5 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद मलाई को ठीक से मिक्स कर लें और इसका एक स्मूथ पेस्ट तैयार करें. जब आप मलाई को मथना शुरू करेंगे तो उसके मक्खन का बॉल बनाकर अलग रख लें. मक्खन को अलग रखते हुए याद रखें कि उसे ठंडे पानी में डाल दें. अब मक्खन को ठंडे पानी से निकालकर एक अलग पतीले में रख लें और उसे गर्म करें. पतीला जब गर्म होने लगेगा तो मक्खन से अपने आप घी निकलने लगेगा. जब पूरी तरह से मक्खन से घी अलग हो जाए तब उसे छानकर अलग बर्तन में रख लें.

कौन से घी का करें इस्तेमाल?

घी को आप खाना बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे स्किन पर लगा सकते हैं. इसे खाने में डालकर या रोटी पर लगाकर खा सकते हैं. आपको बता दें कि जिन लोगों का मेटाबॉलिज्म ठीक नहीं होता है, उन्हें गाय के घी का सेवन करना चाहिए. अगर आपका मेटाबॉलिज्म ठीक है तो आपको भैंस के घी का इस्तेमाल करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news