High Cholesterol: इस ड्रिंक को गर्म करके पीने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, बॉडी को होंगे और भी कई फायदे
Advertisement

High Cholesterol: इस ड्रिंक को गर्म करके पीने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, बॉडी को होंगे और भी कई फायदे

Warm Water For High Cholesterol: हम अक्सर नॉर्मल या ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं, लेकिन आपको नियमित तौर पर गर्म पानी का भी सेवन करना चाहिए जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है. 

High Cholesterol: इस ड्रिंक को गर्म करके पीने से कम होगा कोलेस्ट्रॉल, बॉडी को होंगे और भी कई फायदे

Benefits of Drinking Warm Water: शरीर में ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है, इससे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, मोटापा, ट्रिपल वेसल डिजीज, कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी परेशानियां पैदा हो सकती है. इससे बचने के लिए हेल्दी और लो ऑयल डाइट लेने की सलाह दी जाती है.  लेकिन कई एक्सपर्ट्स गर्म पानी पीने की भी सलाह देते हैं. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि सुबह जागने के बाद अगर पानी को गर्म करके पिया जाए तो हमें क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. 

गर्म पानी पीने के फायदे

-कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि गर्म पानी पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की परेशानी दूर हो सकती है. इससे शरीर का एक्ट्रा फैट कम होने लगता है जिससे हार्ट डिजीज से बचाव हो जाता है.

-गर्म पानी (Warm Water) की मदद से हमारा शरीर डिटॉक्सीफाई होने लगता है, चूंकि शरीर के विषाकत पदार्थ (Toxins) बाहर निकला जाते हैं तो इसका असर हमारी स्किन और फेस में दिखने लगता है. इससे चेहरे में गजब का ग्लो आ जाता है.

-जिन लोगों को पेट से जुड़ी परेशानियां हैं उन्हे गर्म पानी जरूर पीना चाहिए. इससे बॉडी की अंदरूनी सफाई शानदार तरीके से होती है. साथ ही डाइटजेशन (Digestion) दुरुस्त रहता है और कब्ज की समस्या भी नहीं होती

-गर्म पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर हो जाता है जिससे पाचन क्रिया और तमाम अन्य बॉडी एक्टिविटीज में मदद मिलती है.

-गर्म पानी पीने से सर्दी, खांसी और जुकाम में आराम मिल सकता है क्योंकि ये हमें कई तरह के संक्रमण से बचाता है

-महिलाओं को पीरियड्स में होने वाली पेट की ऐंठन ठीक करने में गर्म पानी का सहारा लिया जाता है.

-सुबह के वक्त गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन कम करने में सहायता होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news