Walking Therapy: कैसे पैदल चलना आपकी नींद की क्वालिटी में करता है सुधार?
Advertisement
trendingNow12353597

Walking Therapy: कैसे पैदल चलना आपकी नींद की क्वालिटी में करता है सुधार?

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण काफी सारे लोग नींद न आना, नींद में बार-बार जागना या नींद पूरी न होने जैसी समस्याएं से परेशान रहते हैं.

Walking Therapy: कैसे पैदल चलना आपकी नींद की क्वालिटी में करता है सुधार?

पैदल चलना न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह हमारी नींद की क्वालिटी में भी सुधार कर सकता है. एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि नियमित पैदल चलने से नींद की क्वालिटी में सुधार होता है और नींद की कमी की समस्या दूर होती है. अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग नियमित रूप से पैदल चलते हैं, उन्हें रात में बेहतर नींद आती है और वे दिन में ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

पैदल चलने से शरीर को आराम मिलता है और मानसिक तनाव कम होता है, जिससे नींद की क्वालिटी में सुधार होता है. इसके अलावा, पैदल चलने से शरीर के सर्केडियन रिदम में भी सुधार होता है, जिससे नींद का चक्र नियमित होता है. सर्केडियन रिदम हमारे शरीर की आंतरिक घड़ी है, जो हमारे नींद और जागने के समय को नियंत्रित करती है.

कैसे पैदल चलना सुधारता है नींद?
* पैदल चलने से शरीर थक जाता है और आपको रात में अच्छी नींद आती है.
* पैदल चलने से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है. तनाव कम होने से आपकी नींद की क्वालिटी में सुधार होता है.
* पैदल चलने से दिमाग शांत होता है और आपकी चिंताएं कम होती हैं. इससे आपको रात में अच्छी नींद आती है.
* नियमित रूप से पैदल चलने से आपकी दिनचर्या में सुधार होता है और आपका शरीर एक निश्चित समय पर सोने और उठने की आदत डाल लेता है.
* पैदल चलने से शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ जाता है और फिर धीरे-धीरे कम होता है. यह शरीर को नींद के लिए तैयार करता है.

अन्य तरीकों से नींद की क्वालिटी में सुधार

व्यायाम
नियमित व्यायाम से शरीर को आराम मिलता है और मानसिक तनाव कम होता है, जिससे नींद की क्वालिटी में सुधार होता है.

हेल्दी डाइट
हेल्दी डाइट भी नींद की क्वालिटी में सुधार कर सकता है. अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग हेल्दी डाइट लेते हैं, उन्हें बेहतर नींद आती है और वे दिन में अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं.

तनाव मैनेजमेंट
तनाव प्रबंधन भी नींद की क्वालिटी में सुधार कर सकता है. अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग तनाव मैनेजमेंट के तरीकों का उपयोग करते हैं, उन्हें बेहतर नींद आती है और वे दिन में अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं. इसलिए, यदि आप नींद की कमी से परेशान हैं, तो पैदल चलना शुरू करें और अपनी नींद की क्वालिटी में सुधार देखें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news