Vitamin Deficiency Disease: शरीर में कभी न होने दें इस विटामिन की कमी, वरना आपका साथ छोड़ देंगे हार्ट, लिवर और पैंक्रियाज
Advertisement

Vitamin Deficiency Disease: शरीर में कभी न होने दें इस विटामिन की कमी, वरना आपका साथ छोड़ देंगे हार्ट, लिवर और पैंक्रियाज

Effect of Vitamin C Deficiency: शरीर की फिटनेस के लिए उसे कई तरह के विटामिंस की नियमित आपूर्ति जरूरी होती है. अगर किसी वजह से इस आपूर्ति में कमी आ जाए तो फिर मरीज का तिल-तिलकर मरना तय हो जाता है. 

Vitamin Deficiency Disease: शरीर में कभी न होने दें इस विटामिन की कमी, वरना आपका साथ छोड़ देंगे हार्ट, लिवर और पैंक्रियाज

Vitamin Deficiency Effects on Body: शरीर को सही ढंग से काम करने के लिए अनेक तरीके विटामिंस की जरूरत होती है. अगर किसी वजह से बॉडी में विटामिंस की कमी हो जाए तो फिर एक-एक करके शरीर के अंगों के बेकार होने और दर्दनाक मौत का रास्ता तैयार हो जाता है. अगर आप नहीं चाहते कि इस तरह की स्थिति कभी आपके सामने आए तो आज से ही शरीर में विटामिंस की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करने की दिशा में काम करना शुरू कर दें. आज हम शरीर के 3 अंगों को फेल कर देने वाले एक खास विटामिन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 

विटामिन- सी की कमी की वजह से शरीर को नुकसान

पैंक्रियाज (vitamin c deficiency effects on Pancreas)

पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त रखने में पैंक्रियाज का अहम रोल होता है. जब बॉडी में विटामिन-ए, सी और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स (Vitamin Deficiency Effects) की कमी होने लगती है तो पैंक्रियाज पर इसका खराब असर पड़ता है. इसकी वजह से बॉडी में फ्री रेडिकल्स की संख्या तेजी से बढ़ने लगती है, जिससे पैंक्रियाज को नुकसान पहुंचता है और वह धीरे धीरे खराब होने लग जाता है. 

हृदय (Vitamin c deficiency effects on Heart)

शरीर में विटामिन सी (Vitamin C Deficiency Effects) की कमी हमारे हृदय पर सीधा असर डालती है. असल में विटामिन-सी हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का निर्माण करती है. इसलिए जिन लोगों में लंबे वक्त से विटामिन- सी की कमी रहती है, उन्हें हार्ट अटैक का खतरा भी बाकी की तुलना में ज्यादा बढ़ जाता है. जिसकी अनदेखी करने पर उनकी जान भी जा सकती है. 

लिवर (Vitamin c deficiency effects on Liver)

डॉक्टरों के मुताबिक शरीर में विटामिन- सी (Vitamin C Deficiency Effects) की कमी होने से शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ जाता है. जिससे लिवर को नुकसान होने लगता है. धीरे-धीरे एक दिन स्थिति ऐसी आ जाती है, जब लिवर बिल्कुल फेल हो जाता है. इसी से साथ ही मरीज की असमय मृत्यु भी निश्चित हो जाती है. इससे बचने के लिए विटामिन सी बढ़ाने वाले फल खाने जरूरी होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news