Tips To Reduce Dark Circles: महंगी क्रीम लगाने से भी नहीं जा रहे काले घेरे? ऐसे नैचुरली खत्म करें डार्क सर्कल
Advertisement

Tips To Reduce Dark Circles: महंगी क्रीम लगाने से भी नहीं जा रहे काले घेरे? ऐसे नैचुरली खत्म करें डार्क सर्कल

Skin Care Tips: महंगे प्रोडक्ट्स यूज करने के बाद भी अगर काले घेरों से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो हो सकता है कि आपकी रूटीन में कोई गड़बड़ी हो. रूटीन में बताए गए बदलावों को अपनाकर आप डाक सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं.

Tips To Reduce Dark Circles: महंगी क्रीम लगाने से भी नहीं जा रहे काले घेरे? ऐसे नैचुरली खत्म करें डार्क सर्कल

Remove Dark Circle Permanently: चेहरे पर आए दाग-धब्बे, झुर्रियां, डार्क सर्कल्स चेहरे की सुंदरता को कम करते हैं. अगर बात करें डाक सर्कल्स की तो यह समस्या ज्यादातर लोगों में देखने को मिलती है. डाक सर्कल को ठीक करने के लिए अधिकतर लोग महंगी क्रीम और कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें इफेक्टिव रिजल्ट नहीं मिलते हैं. अगर महंगे क्रीम लगाने के बाद भी डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो इसकी वजह आपकी गलत रूटीन हो सकती है. रूटीन में कुछ बदलाव कर डाक सर्कल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. 

पूरी नींद लें

ऑफिस और काम के चक्कर में कई बार व्यक्ति पूरी नींद नहीं ले पाता है. एक-दो दिन में तो इसका असर नहीं दिखता, लेकिन अगर ऐसा लंबे टाइम तक किया जाए तो आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं. इसलिए सही समय पर सोना और कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बेहद आवश्यक है.

करें फेस योगा

कई बार सही ब्लड सर्कुलेशन ना होने के कारण काले घेरे पड़ते हैं. जिस तरह से योगा बॉडी के लिए अच्छा होता है, ठीक उसी तरह फेस योगा करना भी बहुत जरूरी है. फेस योगा करने से सही आंखों के नीचे ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है और डार्क सर्कल से छुटकारा मिल जाता है.

अंडर आई क्रीम

रोज रात सोने से पहले आंखों के नीचे अच्छी क्वालिटी की अंडर आई क्रीम लगाएं और मसाज करें. ऐसा करने से बाहर से डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिलेगी.

स्क्रीन टाइम करें कम

कई बार हम घंटो तक लैपटॉप और फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं. ऐसे में आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाना तो लाजमी है. काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए स्क्रीन टाइम को कम करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news