Perfect Life Partner: शादी करने से पहले जान लें ये बातें, कहीं आपके लाइफ पार्टनर में तो नहीं हैं ये आदतें
Advertisement
trendingNow11402308

Perfect Life Partner: शादी करने से पहले जान लें ये बातें, कहीं आपके लाइफ पार्टनर में तो नहीं हैं ये आदतें

Tips for Marriage Life: हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसको जिंदगी में एक परफेक्ट लाइफ पार्टनर मिले. हालांकि, कई बार लोग सही जीवनसाथी चुनने में गलती करते हैं. इसका खामियाजा फिर उन्हें जिंदगी भर चुकाना पड़ता है.

Perfect Life Partner: शादी करने से पहले जान लें ये बातें, कहीं आपके लाइफ पार्टनर में तो नहीं हैं ये आदतें

Tips for Perfect Life Partner: शादी किसी भी इंसान की जिंदगी में सबसे महत्वपूर्ण पल होता है. इसके लिए चाहे लड़का हो या लड़की, जिंदगी भर सपने सजाते हैं. हालांकि, कई बार जब लाइफ पार्टनर चुनने में दिक्कत हो जाती है तो जिंदगी भर पछताना पड़ता है. इंसान शादी तो आसानी से कर लेता है, लेकिन अगर गलत जीवनसाथी मिल जाए तो आगे की लाइफ कांटों भरी हो जाती है. ऐसे में कभी-कभी रिश्तों में टूटने तक की नौबत आ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि शादी से पहले ही अपने होने वाले लाइफ पार्टनर के बारे में कुछ बातें जान लें. 

आदत 

शादी से पहले एक-दूसरे के साथ टाइम बिताएं तो बेहतर होगा. इससे एक-दूसरे को समझने में मदद मिलेगी और आदतों के बारे में भी जान पाएंगे. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि एक-दूसरे का साथ रहना शुरू कर दें. जितने जल्दी एक-दूसरे की आदतों, पसंद, नापसंद के बारे में जान जाएंगे, उतना बेहतर होगा. हालांकि, इसके लिए भी थोड़ा सा टाइम लें तो सही रहेगा.

दबाव  

शादी करने के लिए कभी भी किसी के भी दबाव में न आएं, चाहे वह पैरेंट्स हों या फिर रिश्तेदार. हर कोई जल्द शादी या किसी खास जगह शादी करने के लिए दबाव बनाते हैं. ऐसे में अच्छे पार्टनर की तलाश के लिए सबसे पहले इस दबाव को खत्म कीजिए. हमेशा शांत मन और समय लेकर ही पार्टनर की तलाश करें.

शादी के बाद बदलाव 

कई बार लोगों को एक-दूसरे की आदतें अच्छी नहीं लगती, इसके बावजूद वह एक-दूसरे के साथ शादी कर लेते हैं. उनका यह सोचना होता है कि इन आदतों को शादी के बाद बदल देंगे. हालांकि, यह फैसला गलत होता है, क्योंकि आदतों को बदलना काफी मुश्किल होता है. ऐसे शादी के बाद जीवनसाथी के आदतों के बदलाव के बारे में सोचना काफी परेशान करने वाला निर्णय हो सकता है.

लुक्स 

अक्सर लोग शादी के लिए खूबसूरती या लुक्स को प्राथमिकता देते हैं. यह फैसला आगामी भविष्य के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है. हालांकि, लड़का हो या लड़की, अच्छे लुक्स का होना काफी मायने रखता है, लेकिन केवल इसी पैमाने पर शादी के लिए हां न कहें. उसके कैरेक्टर को भी जांचे, क्योंकि सूरत के साथ सीरत होना भी बेहद जरूरी होता है.

खुशी 

कई दफा लोग पैरेंट्स के दबाव या उनकी मर्जी से शादी कर लेते हैं. यह फैसला हमेशा सुखद नहीं रहता है, बिना एक-दूसरे को जाने और समझे शादी करना भविष्य में परेशानी पैदा कर सकता है, क्योंकि वर्तमान समय में लड़का और लड़की दोनों पढ़े-लिखे और नौकरी वाले होते हैं. ऐसे में एक-दूसरे के साथ बिना अंडरस्टेंडिंग के रहना, उनके लिए मुश्किल हो जाता है. ऐसे में शादी के लिए खुद से फैसला लें तो बेहतर होगा. 
(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news