Health Benefits: दुबलेपन से नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, इस सस्ते घरेलू नुस्खे से तेजी से बढ़ेगा वजन
Advertisement

Health Benefits: दुबलेपन से नहीं होना पड़ेगा शर्मिंदा, इस सस्ते घरेलू नुस्खे से तेजी से बढ़ेगा वजन

Ghee and Roti benefits: देसी घी खाने के कई फायदे होते हैं. इससे कई बीमारियां दूर रहती हैं और शरीर सेहतमंद रहता है. घी के फायदे को देखते हुए इसे नेचुरल वेटगेनर बोला गया है. दुबलेपन से परेशान लोग इसे रोटी के साथ खा सकते हैं.

फाइल फोटो

Desi ghee aur Roti ke Fayde: घी का इस्तेमाल घर में तरह-तरह की रेसिपी बनाने के लिए किया जाता है. इसके इस्तेमाल से खाने का स्वाद बदल जाता है. आपको बता दें कि घी कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा देता है. इसके सेवन से वजन बढ़ाने में आसानी होती है. यह बॉडी में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है और पाचन तंत्र को दूरुस्त करने का काम करता है. इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है. देसी घी बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोटी पर घी लगाकर खाने से यह और तेजी से असर दिखाता है.

रोटी के साथ घी खाने के फायदे

1. अगर आप पाचन से जुड़ी किसी दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो रोटी पर गाय का देसी घी लगाकर खाने से पेट का हाजमा ठीक रहता है. इसके साथ यह बॉडी के रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है. इससे संक्रामक बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

2. सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. इस मौसम में जोड़ों के दर्द की दिक्कत ज्यादा देखने को मिलती है. इसकी वजह से खासकर बुजुर्गों का उठना बैठना दुश्वार हो जाता है. ऐसे लोग जो जोड़ों के दर्द से परेशान है उनके लिए गाय का देसी घी और रोटी बहुत लाभकारी है. इसके सेवन से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है.

3. कई लोगों के साथ देखा जाता है कि वो कितना भी खाना खा लें लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता है. आपको बता दें कि घी को रोटी पर लगाकर खाने से वेट गेन करना आसान हो जाता है. यह शरीर की थकान और कमजोरी को भी दूर करता है और आपके अंदर एनर्जी लेवल को मेंटेन रखता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news