Deafness: इन 2 आदतों को नहीं बदलेंगे तो आ सकता है बहरापन, जानिए कैसे करें कानों की हिफाजत
Advertisement
trendingNow11838765

Deafness: इन 2 आदतों को नहीं बदलेंगे तो आ सकता है बहरापन, जानिए कैसे करें कानों की हिफाजत

Ear Care Tips: कान हमारे शरीर का एक बेहद अहम हिस्सा है जो डेली लाइफ की कम्युनिकेशन हमें मदद करता है, लेकिन कई बार हम अपने सुनने की शक्ति का ख्याल नहीं रख पाते और ऐसी गलतियां कर देते हैं जो नहीं करनी चाहिए.

Deafness: इन 2 आदतों को नहीं बदलेंगे तो आ सकता है बहरापन, जानिए कैसे करें कानों की हिफाजत

Protect Your Ears: क्या आपको भी सुनने में दिक्कत होती है? या फिर किसी से बात करते वक्त आप तेज आवाज में बात करते हैं? ये दोनों हालात हियरिंग लॉस के लक्षण हो सकते हैं. हियरिंग लॉस यानी सुनने की क्षमता में कमी. ये एक ऐसी शक्ति है, जिसके जरिए दुनिया से हमारा संपर्क बनता है. इसका कमजोर होना या न होना काफी हद तक हमारी जिंदगी को प्रभावित कर सकता है. 

हियरिंग लॉस की वजह

हियरिंग लॉस की समस्या  होने पर कई तरह के लक्षण नजर आते हैं. ऐसे में इन लक्षणों पर गौर करना बेहद जरूरी होता, ताकि परेशानियों को बढ़ने से रोका जा सके.

-तेज आवाज में टीवी देखना
-तेज आवाज में रेडियो या गाने सुनना
-बातचीत सुनने और समझने में दिक्कत आना
-कान से भनभनाहट की आवाज आना
-फोन पर कम सुनाई देना और तेज आवाज में बोलना

इन 2 गलतियों से हो सकता है बहरापन

हियरिंग लॉस यानी सुनने में तकलीफ होना वैसे तो किसी भी उम्र में हो सकता है, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ सुनने की क्षमता में कमी आना सामान्य होता है. ज्यादातर 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में ये समस्या देखने को मिलती है. इसके अलावा कुछ ऐसी गलतियां भी हैं, जो समय से पहले आपके हियरिंग लॉस समस्या का शिकार बना सकती हैं. नीचे जानिए ऐसी ही 2 गलतियों के बारे में.

1. कानों को गीला रखना

अगर आप कानों को अक्सर गीला रखते हैं तो इससे सावधान हो जाएं, क्योंकि ऐसा करने से कान में फंगल इंफेक्शन (ऑटोमाइकोसिस) हो सकता है. ये समस्या ज्यादातर तैराकी करने वालों में देखने को मिलती है. इस रोग में कान की नलिका के बाहरी भाग में संक्रमण हो जाता है. संक्रमण की वजह एस्पर्गिलस व कैंडिडा नामक जीवाणु होते हैं,जो नमी की वजह से तेजी से फैलने लगते हैं.

2. तेज म्यूजिक सुनना

अगर आप तेज म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं, तो इस आदत को जल्द बदल लें. क्योंकि बहुत तेज म्यूजिक सुनने और ऑडियो डिवाइसेज के ज्यादा इस्तेमाल से कान के काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है, तो इस बात का ध्यान रखें. जब आप लाउड म्यूजिक सुनते हैं तो कुछ ही समय बाद आसपास की ध्वनियां धीमी लगने लगती हैं. ये हमें अक्सरस महसूस भी होता है. लगातार लाउड म्यूजिक सनने से धीरे-धीरे आपके सनुने की झमता कम हो जाएगी और आपको पता नहीं चलेगा. 
 

fallback

हियरिंग लॉस के अन्य कारण

-फैमिली हिस्ट्री
-कान के पर्दे में खराबी
-मशीनों की तेज आवाज के साथ काम करना
-हियरिंग लॉस की समस्या से बचने के टिप्स

इन आदतों से आज ही छोड़ें

-कानों में बार-बार ईयरबड्स और पिन न डालें. 
-नहाते वक्त कान में पानी डालने से बचें.
-तेज आवाज के बीच कान में रूई लगाकर रखें.
-अधिक तेज आवाज में टीवी या गाने न सुनें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news