Alert: इस तरह पानी पीने से नहीं होगी कोई समस्या, पाचन से जुड़ी बीमारियां होंगी जड़ से खत्म
Advertisement
trendingNow11340786

Alert: इस तरह पानी पीने से नहीं होगी कोई समस्या, पाचन से जुड़ी बीमारियां होंगी जड़ से खत्म

Drinking Rules: आज कल पानी को लेकर समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. कई लोगों को पानी पीने का सही तरीका पता नहीं है, जिस कारण वो पेट से जुड़ी परेशानियों का सामना कर रहे हैं. आइए जानते हैं पानी की कुछ खास बातें और उसे पीने के सही तरीकों के बारे में. 

 

 

Alert: इस तरह पानी पीने से नहीं होगी कोई समस्या, पाचन से जुड़ी बीमारियां होंगी जड़ से खत्म

Strong Digestive System: लोग पानी के फायदे जानकर बेहिसाब पानी पीते हैं, जिससे कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं. आज कल पानी से एलर्जी होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही हैं. दिन पर दिन हॉस्पिटल्स में ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जो पानी के वजह से बीमार हो रहे हैं. यह कहने की आवश्यकता नहीं है कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन अत्यंत आवश्यक है. ऐसा इसलिए है क्योंकि पानी पीने के कई फायदे हैं. यह पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करता है, शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और मिनरल्स की मात्रा बढ़ाता है जिससे व्यक्ति को चक्कर न आए. आइए जानते हैं इससे होने वाले और फायदों के बारे में. 

दिन भर में कितना पानी पिएं? 

अगर आपको पता है कि पानी के कई फायदे हैं तो बेहिसाब पानी पीने की जरूरत बिल्कुल नहीं है. देखा जाए तो पानी  को भी पचाने की जरूरत होती है. जैसे खाना खाने के बाद बेहिसाब पानी पीते आपको उल्टी होना शुरू हो सकती है. इसलिए आपको पानी पीने के लिए एक समय को निर्धारित करना पड़ेगा, वहीं कई लोगों को पानी की कमी के कारण पसीना नहीं आता है, पेट में कब्ज की समस्या होने लगती है, मुंह सुख जाता है, मूत्र गहरा पीला पड़ जाता है अगर इस स्थिति से निकलना है तो पानी की मात्रा को बढ़ाना चाहिए 

पानी कब पीना है

आज भी पुराने लोग आयुर्वेद को फॉलो करते हैं शायद इसलिए लम्बी आयु जी रहे हैं. कई लोग भोजन के बाद गैलन भर पानी पी लेते हैं, जो पाचन की स्थिति को बिगाड़ देता है. अगर आपका वजन ज्यादा है तो खाने के पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है और वहीं आपका वजन कम है तो भोजन के 30 मिनट बाद पानी पी सकते हैं. इस तरह पानी सेवन करने से पाचन की स्थिति नहीं डगमगाती है और लम्बी आयु की संभावना बढ़ जाती है. 

कुछ आसान टिप्स 

आप हमेशा कोशिश करें कि गर्म पानी का सेवन करें

अगर आप रात में जीरा को भिगोकर सुबह छानकर पानी का सेवन करते हैं, तो उस पानी से आपका मेटाबोलिज्म कम होता है और पाचन भी अच्छा रहता है. 

सुबह उठने के बाद पंजों के बल बैठ कर पानी पिएं 

अगर आप सीधे फ्रीज का ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं, तो इसे अवॉयड करें, क्योंकि ठंडा पानी आपकी पाचन अग्नि को नम कर देता है. 

पानी पीने के लिए पीतल के बर्तन का इस्तेमाल स्वास्थ्य में चार चांद लगाने का काम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news