Vitamin B12 को सोख लेंगे 3 तरह के फूड्स, शरीर हो जाएगा पूरी तरह कमजोर
Advertisement

Vitamin B12 को सोख लेंगे 3 तरह के फूड्स, शरीर हो जाएगा पूरी तरह कमजोर

Vitamin B12 Importance: विटामिन बी12 की अहमियत तब पता चलती है जब शरीर में इस अहम पोषक तत्व की कमी हो जाए, कई बार ऐसा जरूरी फूड्स न खाने के कारण होता है, तो कभी-कभी हमारी गलत आदतें जिम्मेदार होती हैं.

Vitamin B12 को सोख लेंगे 3 तरह के फूड्स, शरीर हो जाएगा पूरी तरह कमजोर

Vitamin B12 Deficiency: बी12 एक वॉटर सॉल्युबल विटामिन है, ये खून, नसों और शरीर की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है, अगर बॉडी में इस न्यूट्रिएंट की डेफिशिएंसी हो जाए तो जबरदस्त कमजोरी हो सकती है. यही वजह है कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इस पोषक तत्व वाले फूड्स के सेवन की सलाह देते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसी हरकतें करते हैं जिसके कारण विटामिन बी12 बेस्ड फूड्स खाना भी बर्बाद हो जाता है. 

बी12 की कमी के लक्षण 
सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि विटामिन बी12 के लक्षणों को कैसे पहचानें, तभी आप इससे जुड़े फूड आइटम्स का सेवन बढ़ाएंगे.

1. थकान और  कमजोरी
2. भूख न लगना
3. कब्ज होना
4. खून की कमी
5. हड्डियों में दर्द
6. डिमेंशिया
7. भूलने की बीमारी
8. नर्वस सिस्टम को नुकसान
9. महिलाओं में अस्थाई बांझपन
10. पेट में बीमारी
12. स्किन इंफेक्शन
13. प्रेग्नेंसी मे बीमार पड़ना
14. टेंशन और स्ट्रेस का बढ़ना
15. आंखों की रोशनी में कमी
 

विटामिन बी बेस्ट फूड्स

जब भी शरीर में ऊपर दिए गए लक्षण नजर आने लगें तो समझ जाएं कि अब खतरे की घंटी बज चुकी है, और ऐसे में विटामिन बी12 बेस्ट फूड्स का सेवन हर हाल में बढ़ा देना चाहिए. आइए जानते हैं कि आपको कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए.

1. फैटी फिश
2. बड़ी सीप
3. अंडे
4. रेड मीट
5. मिल्क प्रोडक्ट्स
6. फोर्टिफाइड अनाज
7. पालक
8. चुकंदर
9. मशरूम
10. आलू
11. पशुओं के लिवर और किडनी
12. बटरनट स्क्वॉश

विटामिन बी12 को सोख लेती हैं ये 3 चीजें

कई रिसर्च में ये पाया गया है कि 3 तरह की चीजों के सेवन से एट्रोफिक या क्रोनिक गैस्ट्राइटिस होती है, जिससे हाइड्रोक्लोरिक एसिड और इंट्रिंसिक फैक्टर कम होने लगता है, यही वजह है कि फिर शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने लगती हैं. आइए जानते हैं कि आपको कौन-कौन सी चीजों से दूर रहना चाहिए.

1. मीठी चीजें
चीनी एक ऐसी चीज है जिसका मोह अच्छे से अच्छे लोग नहीं छोड़ पाते, लेकिन यही हमारी बर्बादी की वजह बन सकती है. आमतौर पर स्वीट फूड को डायबिटीज और मोटापे से बचने के लिए खुद से दूर रखा जाता है, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि शरीर में विटामिन बी12 बना रहे तो इन चीजों से तौबा कर लें.

2. मिर्च-मसाला
भारत की काफी रेसेपीज में मिर्च-मसाला का तड़का लगाया जाता है, ताकि इसके टेस्ट में इजाफा हो सके, लेकिन जो लोग इसका ज्यादा सेवन करते हैं उनकी बॉडी से विटामिन बी12 गायब होने लगता है, जिससे काफी कमजोरी आ जाती है

3. शराब 
शराब न सिर्फ एक सामाजिक बुराई है, बल्कि हमारे शरीर के लिए भी काफी नुकसानदेह मानी जाती है, आजकल युवाओं में ये तल पहले के मुकाबले ज्यादा देखी जा रही है. मदिरा सेवन से शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने लगती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news