टैनिंग या सनबर्न की टेंशन भगाएं, गर्मियों में खुद को धूप से ऐसे रखें सुरक्षित
Advertisement
trendingNow12198245

टैनिंग या सनबर्न की टेंशन भगाएं, गर्मियों में खुद को धूप से ऐसे रखें सुरक्षित

गर्मी का मौसम आ चुका है और भारत के अधिकांश हिस्सों में तेज धूप और बढ़ती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि देश में तापमान बढ़ने वाला है और लू चलने की संभावना भी है.

टैनिंग या सनबर्न की टेंशन भगाएं, गर्मियों में खुद को धूप से ऐसे रखें सुरक्षित

गर्मी का मौसम आ चुका है और भारत के अधिकांश हिस्सों में तेज धूप और बढ़ती गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि देश में तापमान बढ़ने वाला है और लू चलने की संभावना भी है. गर्मी के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के अलावा, सूरज की तेज किरणें आपकी स्किन को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे सनबर्न, झुर्रियां या स्किन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

डॉ. बत्रा ग्रुप ऑफ कंपनीज के संस्थापक और चेयरमैन डॉ. मुकेश बत्रा के अनुसार, नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, 65.7% लोगों ने बताया है कि उन्हें पिछले साल सनबर्न हुआ था. विभाग के मुताबिक, देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से ज्यादा तापमान रहने की संभावना है. ऐसे में सूरज से बचाव के लिए समग्र रणनीति अपनाना बहुत जरूरी है. डॉ. मुकेश ने बताया कि आप गर्मियों में अपनी स्किन की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं.

सनस्क्रीन: सुरक्षा का पहला कवच
रिसर्चगेट के अनुसार, भारत में केवल 2.99 प्रतिशत लोग सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं, जबकि 3.03% लोग छाया या छाते का सहारा लेते हैं. लंबे समय तक पराबैंगनी किरणों ((UV rays) के संपर्क में रहने से स्किन की बाहरी परत खराब हो जाती है और यह किरणें स्किन के अंदर तक जाकर उसकी इलास्टिसिटी और सेहत को प्रभावित करती हैं. इसलिए, 30 या उससे अधिक एसपीएफ (सन प्रोटेक्शन फैक्टर) वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचने का सबसे पहला तरीका है. हर दो घंटे में, खासकर तैराकी या ज्यादा पसीना आने के बाद, सनस्क्रीन को दोबारा लगाना जरूरी है.

टैनिंग
डॉ. बत्रा बताते हैं कि असमान रूप से धूप में रहने के कारण ही टैन होता है, जिससे झुर्रियां जल्दी आ सकती हैं और स्किन से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. अनचाहे टैन से बचने के लिए, सनस्क्रीन को नियमित रूप से और समान रूप से लगाएं. इसके अलावा आप टैन क्रीम लगा सकते हैं या सूरज से बचने के लिए हल्के और हवादार कपड़े पहन सकते हैं.

छाया और ढकने वाले कपड़े अपनाएं
दोपहर के समय जब धूप सबसे तेज होती है, तो छाया में रहने की कोशिश करें और सीधे धूप में जाने से बचें. वे यह भी कहते हैं कि अगर आप बाहर हैं, तो आपको सुरक्षा के लिए लंबी आस्तीन वाली शर्ट, चौड़े किनारे वाली टोपी और धूप का चश्मा पहनना चाहिए ताकि आपकी स्किन और आंखें सीधे धूप के संपर्क में ना आएं.

पानी और पोषण का ध्यान रखें
तेज गर्मी और धूप के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है और स्किन रूखी हो सकती है. डॉक्टर बत्रा कहते हैं कि यह सुनिश्चित करें कि आप खूब पानी पिएं और अपने डाइट में फलों और सब्जियों जैसे नमीयुक्त फूड को शामिल करें. इसके अलावा, स्किन को कोमल और पोषित रखने के लिए मॉइस्चराइजिंग लोशन और आफ्टर-सन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने पर विचार करें.

Trending news