नए साल की शुरुआत से रोज बनाएं इन योगासन को करने का नियम, पूरे साल रहेंगे फिट
Advertisement
trendingNow12009249

नए साल की शुरुआत से रोज बनाएं इन योगासन को करने का नियम, पूरे साल रहेंगे फिट

Fitness Tips: आज हम कुछ योग आसन के बारे में बताएंगे जिनकी शुरुआत आप नए साल से कर सकते हैं और पूरे साल फिट रह सकते हैं.

नए साल की शुरुआत से रोज बनाएं इन योगासन को करने का नियम, पूरे साल रहेंगे फिट

Fitness Tips: नया साल शुरु होने में अब कुछ दिन ही बचे हैं. जिंदगी में बदलाव लाने के लिए हर कोई नए साल की शुरुआत पर कुछ न कुछ रेज़लूशन लेता है. कोई नए साल में कहां कहां घूमने जाना है इस चीज का प्लान बनाते हैं तो कई लोग अपने आप को फिट कैसे रखना है इस चीज का रेजलूशन लेते हैं. 
 

फिट रहने के लिए योगा करना काफी जरूरी होता है. शरीर पर योग का फायदा देखने के लिए रोज योग करना चाहिए. आज हम कुछ योग आसन के बारे में बताएंगे जिनकी शुरुआत आप नए साल से कर सकते हैं और पूरे साल फिट रह सकते हैं. आइए जानते हैं.
 

ताड़ासन
 

इस योगासन को रोज करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं और फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहती है. इसको अंग्रेजी में माउंटेन पोज भी कहा जाता है. दिमाग शांत और तनाव मुक्ति के लिए ये योगासन काफी फायदेमंद माना जाता है.
 

नौकासन
 

नए साल पर आप रोज नौकासन करने का रेज़लूशन ले सकते हैं. इस योगासन को करने से आप तेजी से वेट लॉस कर सकते हैं. मोटापे से परेशान लोगों को ये आसन रोज करना चाहिए. इसके अलावा इससे रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है.
 

पवनमुक्तासन
 

पेट की मांसपेशियां मजबूत करने के लिए ये योगासन काफी मददगार होता है. इससे पाचन तंत्र और डायजेशन भी सही होता है. पेट की चर्बी और मोटापे को कम करने के लिए रोज इस आसन को करें.
 

पादहस्तासन
 

ये आसन शरीर को मजबूत बनाने के लिए लाभदायक होता है. इसे रोज करने से शरीर में ब्लड फ्लो सही बना रहता है. माइग्रेन के दर्द से परेशान लोगों को ये आसन करना चाहिए. इसके अलावा इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है. 
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news