Summer Health Tips: क्या गर्मी के मौसम में भी ठंड का अहसास होता है? जानिए बड़ी वजह
Advertisement

Summer Health Tips: क्या गर्मी के मौसम में भी ठंड का अहसास होता है? जानिए बड़ी वजह

कुछ लोगों को गर्मी के मौसम में भी ठंड का अहसास होता है (Cold Intolerance In Summer). अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो तुरंत थायरॉइड (Thyroid) समेत कुछ जांचें करवा लें. कुछ लाइफस्टाइल डिसॉर्डर (Lifestyle Disorder) के कारण भी गर्मी के मौसम में ठंड लगने लगती है.

लाइफस्टाइल डिसॉर्डर

नई दिल्ली: Cold Intolerance Summer Health Tips: कुछ लोगों को गर्मी के मौसम में भी ठंड का अहसास होता है. वे ज्यादा देर तक एसी और कूलर तो क्या पंखे की तेज हवा भी बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. उनके हाथ-पैर ठंडे पड़ना भी आम बात हो जाती है. आपको यह पढ़ने में शायद अजीब लग रहा होगा लेकिन हमारे बीच कुछ ऐसे लोग हैं, जिन्हें इस समस्या से जूझना पड़ता है. जानिए इसकी वजहें (Summer Health).

  1. गर्मी में भी ठंड लग रही है तो सेहत के प्रति ध्यान दें
  2. तुरंत करवाएं अपने हॉर्मोनल चेकअप
  3. जरा सी देरी पड़ सकती है भारी

सेहत के लिए ठीक नहीं है गर्मी में ठंड लगना

अगर आपको या आपके किसी जानने वाले को गर्मी के मौसम में ठंड लगती है तो अब लाइफस्टाइल (Lifestyle) में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है. कुछ ऐसे लाइफस्टाइल और हॉर्मोनल डिसॉर्डर्स (Hormonal Disorder) हैं, जिनकी वजह से लोगों को गर्मी के मौसम में भी हल्की ठंड का अहसास होता है (Cold Intolerance). जानिए इसके पीछे की वजहें.

यह भी पढ़ें- Covid 19 Myths: कोरोना से राहत नहीं दिलाते हैं ये Gharelu Nuskhe, आजमाने से पहले जानें सच्चाई

ठंड के साथ होती है थकान

जिन लोगों को हर मौसम में सर्दी का अहसास होता है, उन्हें सबसे पहले अपना थायरॉइड (Thyroid) चेक कराना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, हाइपोथायरॉइड (Hypothyroid) होने पर मरीज को अधिक सर्दी लगती है. हाइपोथायरॉयड तब होता है, जब थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त थायरॉइड हॉर्मोन का उत्पादन नहीं कर पाती है. इस स्थिति में शरीर की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. हाइपोथायरॉयड होने पर व्यक्ति को ठंड लगने के अलावा, थकान, डिप्रेशन, बालों का झड़ना, कब्ज, पीरियड्स में परेशानी जैसी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है (Hypothyroid Symptoms).

यह भी पढ़ें- Covid 19 Care Plan: घर में Corona Patient है तो काम आएंगे ये टिप्स, Home Quarantine में मिलेगी मदद

खून की कमी के साथ सांस लेने में परेशानी

अमेरिकन सोसायटी ऑफ हेमाटोलॉजी के अनुसार, एनीमिया (Anaemia) एक रक्त विकार है, जो शरीर में ऑक्सीजन को ले जाने के लिए पर्याप्त रेड ब्लड सेल्स के न होने पर होता है. इससे आपके अंगों में खून का संचार कम होता है, जिससे आप ठंड महसूस करते हैं. खून की कमी के कारण हाथ और पैर ठंडे रहने लगते हैं. एनीमिया लक्षणों में कमजोरी, थकान, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ होना, छाती में दर्द और सिरदर्द शामिल हैं (Anaemia Symptoms).

बॉडी फैट की कमी से भी लगती है ठंड

शरीर में बॉडी फैट पर्याप्त मात्रा में नहीं होने के कारण व्यक्ति को ज्यादा ठंड लगती है. एनोरेक्सिया (Anorexia Nervosa Symptoms) के अन्य लक्षणों में वजन घटना, पेट की समस्याएं, (जैसे कब्ज या ऐंठन), ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, चक्कर आना या बेहोशी, महिलाओं में पीरियड्स (Periods) की कमी, कमजोर बाल या नाखून, अधिक वजन होने का डर, पब्लिक में खाने का डर व सोशल आइसोलेशन आदि लक्षण शामिल हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news