Stress: स्ट्रेस-डिप्रेशन से छुटकारा पाना है? आज ही दूर करें अकेले खाने की आदत, मिलेगा गजब का रिजल्ट
Advertisement

Stress: स्ट्रेस-डिप्रेशन से छुटकारा पाना है? आज ही दूर करें अकेले खाने की आदत, मिलेगा गजब का रिजल्ट

Stress Depression: ये आदत आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर साबित होगी. एक साथ मिलकर खाना खाने से स्ट्रेस ही नहीं कम होगा बल्कि आपका आत्मसम्मान भी बढ़ेगा.

Stress: स्ट्रेस-डिप्रेशन से छुटकारा पाना है? आज ही दूर करें अकेले खाने की आदत, मिलेगा गजब का रिजल्ट

Eating Alone Habit: अकेले खाने और साथ में खाने का आपके स्वास्थ्य पर बड़ा असर पड़ता है. अगर आप अकेले खाना खाते हैं, तो यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है. इसे लेकर एक चौंका देने वाली रिसर्च सामने आई है. अमेरिकी संस्था अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन(American Heart Association) की इस रिसर्च में 1000 लोगों से खाने के तरीके को लेकर सवाल पूछे गए. आइय आपको बताते हैं, लोगों ने क्या जवाब दिया और खाने के तरीके से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर के बारे में क्या कहा? 

क्या है एक्सपर्ट्स की राय?

अकेले खाने और परिवार के सदस्य या दोस्तों के साथ खाने से जुड़ी इस रिसर्च को लेकर Erin Donnelly Michos(डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन (M.D), जॉन्स हॉपकिन्स मेडिसिन (Johns Hopkins Medicine)) ने कहा कि अकेले खाना स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता. इससे स्ट्रेस की समस्या का खतरा रहता है. उन्होंने कहा, 'अगर आप हमेशा स्ट्रेस में रहते हैं, तो ये आपके दिल के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में आपकी कोशिश होनी चाहिए कि आप इसे कम करने का प्रयास करें. ये आदत आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर साबित होगी. एक साथ मिलकर खाना खाने से स्ट्रेस ही नहीं कम होगा बल्कि आपका आत्मसम्मान और अपका समाजिक जुड़ाव भी बढ़ेगा. ये फर्क सबसे ज्यादा बच्चो में नजर आएगा. उन्होंने आगे कहा कि लोगों को खाने के समय एक जगह पर जुटाना आसान नहीं है, लेकिन आप प्रयास जरूर कर सकते हैं.

रिसर्च क्या कहती है?

रिसर्च में शामिल लोगों में से 65% लोग मिडिल लेवल के स्ट्रेस और 27% लोग ज्यादा स्ट्रेस की बीमारी से ग्रसित थे. जब इन लोगों से फैमली, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ खाना खाने को लेकर सवाल पूछा गया, तो 10 में से 7 लोगों का कहना था कि 'हां हमारा स्ट्रेस एक साथ खाना खाने से कम होता है'. 

साथ खाने के फायदे

वहीं 59% लोगों ने कहा कि जब भी हम दूसरों के साथ खाना शेयर करके खाते हैं, तो ज्यादातर हम हेल्दी फूड(Healthier Food) को प्राथमिकता देते हैं. लेकिन उसके लिए समय निकालना मुश्किल रहता है. उन्होंने आगे कहा कि आधा से ज्यादा समय तो हम खुद ही यानि अकेले खाना खाते हैं. सर्वे में लोगों ने ये भी बताया की कैसे एक साथ भोजन करने से उनको सामाजिक (Socialization) होने में मदद मिलती है. साथ खाने के फायदे को 67% लोगों ने स्वीकारा.

Trending news