Skincare Tips: सर्दियों में ड्राई स्किन को कहें बाय-बाय, ये खास टिप्स अपनाकर पाएं मुलायम और निखरी त्वचा
Advertisement

Skincare Tips: सर्दियों में ड्राई स्किन को कहें बाय-बाय, ये खास टिप्स अपनाकर पाएं मुलायम और निखरी त्वचा

सर्दियों का मतलब है हवा में नमी की कमी और ड्राई स्किन की समस्या. इस मौसम में स्किन का नेचुरल ऑयल और नमी हवा में मिल जाता है, जिससे वह ड्राई, बेजान और झुर्रियों वाली दिखने लगती है.

Skincare Tips: सर्दियों में ड्राई स्किन को कहें बाय-बाय, ये खास टिप्स अपनाकर पाएं मुलायम और निखरी त्वचा

सर्दियों का मतलब है हवा में नमी की कमी और ड्राई स्किन की समस्या. इस मौसम में स्किन का नेचुरल ऑयल और नमी हवा में मिल जाता है, जिससे वह ड्राई, बेजान और झुर्रियों वाली दिखने लगती है. अगर आप भी सर्दियों में रूखी त्वचा से परेशान हैं, तो घबराइए नहीं. कुछ आसान टिप्स अपनाकर आप न सिर्फ रूखापन दूर कर सकते हैं, बल्कि अपनी त्वचा को मुलायम और निखरी चमक भी लौटा सकते हैं.

ड्राई स्किन में तेल और नमी दोनों की कमी होती है. अगर इसे नमी न दी जाए, तो झुर्रियां बनने का खतरा बढ़ जाता है. ड्राई स्किन देखने में खुरदरी, लाल और पपड़ीदार लगती है. बहुत ड्राई स्किन पर साबुन का इस्तेमाल ना करें. दिन में दो बार सफाई के लिए क्लींजिंग क्रीम या जेल का उपयोग करें और चेहरे को नम कपास से पोंछकर साफ करें.सुबह की सफाई के बाद रोज वाटर या रोज-बेस्ड स्किन टॉनिक से त्वचा को टोन करें.

नमी पहुंचाने वाले मॉइस्चराइजर
बाजार में मॉइस्चराइजर क्रीम और लिक्विड दोनों रूपों में उपलब्ध हैं. ड्राई और डिहाइड्रेटेड स्किन के लिए मॉइस्चराइजिंग क्रीम बेहतर विकल्प है. मेकअप के नीचे लिक्विड मॉइस्चराइजर लगाया जा सकता है. कॉम्बिनेशन स्किन के लिए मॉइस्चराइजिंग लोशन और नॉर्मल स्किन के लिए हल्के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें. धूप में निकलने से पहले स्किन को नमी खोने से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाएं. ड्राई स्किन के लिए सन ब्लॉक क्रीम बेहतर है, जबकि नॉर्मल से ऑयली स्किन के लिए सनस्क्रीन जेल का इस्तेमाल करें.

नाइट स्किन केयर टिप्स
सर्दियों में नॉर्मल से ज्यादा ड्राई स्किन को भी एक अच्छे नाइट क्रीम से पोषण दिया जाना चाहिए. विटामिन ए और ई से भरपूर तत्वों वाला नाइट क्रीम चुनें. हल्के हाथों से इसे चेहरे पर लगाएं. मसाज के लिए क्रीम में कुछ बूंद पानी मिलाएं. सफाई के बाद 3-4 मिनट तक ऊपर की ओर और बाहर की ओर गति से स्किन पर नाइट क्रीम की मसाज करें. सोने से पहले नम कपास से चेहरे पर लगे ज्यादा क्रीम को साफ कर लें.

कुछ घरेलू नुस्खे

DIY स्किन सॉफ्टनर: चार बड़ा चम्मच शहद, एक कप दूध, चार छोटे चम्मच व्हीटगर्म तेल को मिलाकर कांच की बोतल में बंद करके फ्रिज में स्टोर करें. इस लोशन को रोजाना चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं. 15 मिनट बाद पानी से धो लें.

एवोकैडो मास्क: आधा पका हुआ एवोकैडो मैश करके उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर रखें. फिर गुनगुने पानी से धो लें.

दही और हल्दी: एक चम्मच दही में चुटकी भर हल्दी मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक रखें. फिर गुनगुने पानी से धो लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news