Skin Hydration: खुजली से लेकर फाइन लाइन्स तक, स्किन में पानी की कमी होने पर इस तरह मिलते हैं 5 संकेत
Advertisement
trendingNow11999378

Skin Hydration: खुजली से लेकर फाइन लाइन्स तक, स्किन में पानी की कमी होने पर इस तरह मिलते हैं 5 संकेत

क्या आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि आप चाहे कुछ भी करें, आपकी त्वचा हमेशा सेंसिटिव, ड्राई या खुजलीदार रहेगी? ये त्वचा के निर्जलीकरण (dehydration) के लक्षण हो सकते हैं.

Skin Hydration: खुजली से लेकर फाइन लाइन्स तक, स्किन में पानी की कमी होने पर इस तरह मिलते हैं 5 संकेत

क्या आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि आप चाहे कुछ भी करें, आपकी त्वचा हमेशा सेंसिटिव, ड्राई या खुजलीदार रहेगी? ये त्वचा के निर्जलीकरण (dehydration) के लक्षण हो सकते हैं. हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग होने के नाते, हमारी त्वचा अक्सर दिखने से ज्यादा जानकारी देती है.

निर्जलीकरण आपकी त्वचा को ड्राई बना देता है क्योंकि यह आपकी स्किन सेल्स में नमी को कम कर देता है. आपकी त्वचा लिपिड से कम है और आपकी वसामय ग्रंथि (sebaceous gland) आपकी त्वचा को पोषित रखने के लिए पर्याप्त प्राकृतिक नमी का उत्पादन नहीं कर रही है. आज हम आपको उन 5 लक्षणों के बारे में बताएंगे, जो त्वचा में पानी की कमी का संकेत देते हैं. इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

खुजली
जब आपकी त्वचा निर्जलित होती है, तो यह सूखी और खुजलीदार हो जाती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्किन की सेल्स में नमी की कमी हो जाती है और वे एक-दूसरे से अलग हो जाती हैं. इससे खुजली हो सकती है, खासकर गर्म या शुष्क मौसम में.

रूखापन
निर्जलित त्वचा रूखी और बेजान दिखाई देती है. यह चमक खो देती है और फटी हुई हो सकती है. रूखापन त्वचा की प्राकृतिक सुरक्षात्मक परत को कमजोर कर सकता है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

फाइन लाइन्स और झुर्रियां
निर्जलित त्वचा जल्दी से फाइन लाइन्स और झुर्रियों का विकास कर सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि त्वचा की कोशिकाओं को आवश्यक नमी नहीं मिलती है और वे समय से पहले टूटने लगती हैं.

लालिमा और जलन
निर्जलित त्वचा लाल और जल सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्किन की सेल्स को आवश्यक नमी नहीं मिलती है और वे सूजन का कारण बनती हैं.

छिलने
निर्जलित त्वचा छिल सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि त्वचा की कोशिकाएं एक-दूसरे से अलग हो जाती हैं और बाहर निकल जाती हैं.

Trending news