Safety After Rain: बारिश में भीगने के बाद सता रहा है सर्दी-जुकाम का डर, तो तुरंत पी लें ये 5 सुपरड्रिंक्स
Advertisement

Safety After Rain: बारिश में भीगने के बाद सता रहा है सर्दी-जुकाम का डर, तो तुरंत पी लें ये 5 सुपरड्रिंक्स

Safety After Rain: बारिश में भीगने का मजा आप जरूर उठाते होंगे, लेकिन आसमानी पानी अपने साथ कई मुसीबत लाती है, ऐसे में आप तुरंत एक्शन लें और घर में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स तैयार करके पी जाएं.

Safety After Rain: बारिश में भीगने के बाद सता रहा है सर्दी-जुकाम का डर, तो तुरंत पी लें ये 5 सुपरड्रिंक्स

Monsoon Safety: बच्चे-बूढ़े और जवान सभी को बारिश में भीगने में आनंद आता है, लेकिन आपका ये शौक सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. कई बार लोग जब किसी काम से घर से बाहर होते हैं तो उनके लिए बारिश में भीगना मजबूरी बन जाती है. जाहिर सी बात है कि जब आप भीगकर घर पहुंचते हैं तो सबसे बड़ा डर इस बात का लगता है कि कहीं आपको सर्दी-खांसी और जुकाम न हो जाए. रिमझिम फुहारों के जरिए हमेशा संक्रमण का खतरा बना रहता है. आज कम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पीने के बाद ये डर भी खत्म हो जाएगा.

1. अदरक वाली चाय
बारिश में भीगने के बाद चाय पीना काफी लोगों को शौक होता है, ऐसे में आप सबसे पहले गीले कपड़े उताकर दूसरे आउटफिट पहन लें. इसके बाद गैस पर अदरक वाली चाय बनाएं, इसमें तुलसी के पत्ते और काली मिर्च पाउडर भी मिलाया जा सकता है. ऐसा करने पर सर्दी-जुकाम का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है.

2. हल्दी वाला दूध
हल्दी वाला दूध आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है, यही वजह है कि बारिश में भीगने के बाद इसे पीने की सलाह दी जाती है. ये शरीर को गर्म करता है और आपको जुकाम के खतरे से बचाता है. हालांकि टर्मेरिक मिल्क के कई और फायदे भी हैं.

3. काढ़ा
आपने अक्सर महसूस किया होगा कि बारिश में पूरी तरह भीगने के बाद जोरों की छींक आने लगती है, इससे छुटकारा पाने के लिए आप घर में तुरंत काढ़ा बना लें, ये शरीर को गर्म करेगा और बुखार का रिस्क कम हो जाएगा.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

4. कॉफी
अगर आपको चाय या काढ़ा पीना अच्छा नहीं लगता, तो आप तुरंत कॉफी तैयार कर सकते हैं, ये शरीर को लगने वाली ठंड को कम करेगा और इससे होने वाले खतरे को घटा देगा, साथ ही आप तरोताजा महसूस करेंगे.

 

5. सूप पिएं
अगर आप कुछ हेल्दी ऑप्शंस की तलाश कर रहे हैं, तो बारिश में तर होने के बाद गैस पर गर्मा गरम सूप तैयार कर लें. आप इसमें लहसुन और अदरक मिलाकर और ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं, साथ ही काली मिर्च पाउडर छिड़कने से संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news