Diabetes में बेहद कारगर है इस खूबसूरत फूल की पत्तियां, जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल
Advertisement

Diabetes में बेहद कारगर है इस खूबसूरत फूल की पत्तियां, जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल

Sadabahar Leaves Health Benefits: आपने सदाबहार के खूबसूरत पौधों को जरूर देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पत्तियों के जरिए डायबिटीज के मरीजों की काफी मदद की जा सकती है?

Diabetes में बेहद कारगर है इस खूबसूरत फूल की पत्तियां, जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल

Sadabahar Leaves for Type 2 Diabetes: डायबिटीज भारत ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में एक बेहद कॉमन डिजीज बन चुकी है और करोड़ों की तादाद में लोग इसके शिकार हो रहे हैं. इसकी वजह जेनेटिक हो सकती है, लेकिन आमतौर पर ये खराब जीवनशैली और अनहेल्दी फूड की वजह से भी हो सकता है. मधुमेह रोगियों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होता है वरना कई अन्य बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. आइए जानते हैं कि वो क्या नेचुरल चीज है जिनकी मदद से ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है.

डायबिटीज का दुश्मन है सदबहार का पौधा
 ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि ग्लूकोज लेवल कंट्रोल करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप महंगी दवाइयों का ही इस्तेमाल करें कुछ घरेलू और प्राकृतिक उपायों के जरिए भी आपको मनचाहा रिजल्ट हासिल किया जा सकता है. ऐसे में सदाबहार फूल की पत्तियां आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

औषधीय गुणों से भरपूर है सदाबहार
सदाबहार के पौधे का इस्तेमाल में सदियों से आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर किया जाता रहा है. ये डायबिटीज ही नहीं, गले में खराश, ल्यूकेमिया और मलेरिया जैसे बीमारी में हर्बल इलाज का जरिया है. इस पौधे में एल्कलॉइड और टैनिन जैसे अहम कंपाउंड पाए जाते हैं. इसके अलावा इस प्लांट में 100 से भी अधिक अल्कलॉइड होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होते हैं.

fallback

ब्लड शुगर लेवल होता है कंट्रोल
सदाबाहर की पैदावार मूल रूप से अफ्रीकी आइलैंड मेडागास्कर में होती है, लेकिन भारत में भी ये आसानी से मिल जाता है, इसके गुलाबी और सफेद फूल दिखने में काफी खूबसूरत होते हैं, यही वजह है कि कई लोग इसे सजावट के लिए इस्तेमाल करते हैं. इसकी हरी पत्तियां टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों के लिए नेचुरल मेडिसिन के तौर पर काम करती है. ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता और इससे मधुमेह के रोगियों की अच्छी सेहत बरकरार रहती है.

कैसे करें सदाबहार का इस्तेमाल?
सबसे पहले सदाबहार की पत्तियों को धूप में सुखा लें और फिर इसे पीस लें और एक एयर टाइट शीशी में रख लें. रोजाना आप पानी या ताजे फलों के रस के साथ इस पाउडर को मिक्स कर लें और फिर सेवन करें. आप चाहें तो हर दिन 2 से 4 पत्तों को चबा सकते हैं. इसके गुलाबी फूलों में भी एंटी डायबेटिक प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इन फूलों को एक कप पानी में उबाल लें और फिर इसे छन्नी से छान लें. अब हर सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं. इससे शुगर लेवल कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news