Running Tips: दौड़ लगाते वक्त कहीं आप न हो जाएं इंजरी के शिकार, ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी
Advertisement
trendingNow11787753

Running Tips: दौड़ लगाते वक्त कहीं आप न हो जाएं इंजरी के शिकार, ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

Running Injuries: अच्छी सेहत के लिए दौड़ लगाना बुरा नहीं है, लेकिन अगर इस एक्सरसाइज को करते वक्त सावधानी नहीं बरती गई तो नुकसान उठाना पड़ सकता है. 

Running Tips: दौड़ लगाते वक्त कहीं आप न हो जाएं इंजरी के शिकार, ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी

How To Avoid Running Injuries: आज के वक्त में काफी लोग मोटापे से परेशान हैं. पेट की चर्बी को कम करने के लिए हमें एक्सरसाइज का सहारा लेना पड़ता है, अब हर किसी के लिए मुमकिन नहीं होता कि वो जिम का खर्च उठा सकें, इसलिए वो पार्कों और मैदानों में दौड़ लगाना पसंद करते हैं. रनिंग एक बेहतरीन एक्सरसाइज है जिससे वॉफी फैट कम होता, बल्ड सर्कुलेशन तेज होने लगता है, साथ ही इससे दिल की बीमारियों से भी बचाव हो जाता हैं, लेकिन कई दौड़ते वक्त कुछ गलती कर बैठते हैं जिससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

रनिंग करते वक्त होने वाली परेशानियां
रनिंग हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन कभी-कभी रनर को इंजरी का भी सामना करना पड़ता है, इसलिए वजन कम करने के जोश में गलत तरीके से दौड़ बिलकुल भी न लगाएं, क्योंकि जिस फायदे की चाहत में आप ऐसा कर रहे है, वो आपको नुकसान पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं कि लोगों को कौन-कौन सी दिक्कतें पेश आती हैं.

1. एड़ी में सूजन
आपने अक्सर दौड़ते वक्त ये महसूस किया होगा कि एड़ियों के पीछे के मसल्स में सूजन और खिंचाव होने लगता है. हालांकि ये समस्या आम है, लेकिन भी फिर इससे बचना जरूरी है. ये अक्सर तेज दौड़ने की वजह से होता है.

2. तलवे में दर्द
अगर आप दौड़ते वक्त गलत फुटवियर पहनेंगे तो पैरों के तलवों में दर्द होना लाजमी है, इसके लिए जरूरी है कि आप रनिंग शूज ही पहनें जो दौड़ने के लिए बने हों, वरना आप खुद परेशानी मोल लेंगे.

3. घुटने में दर्द होना
कई बार हम जरूरत से ज्यादा तेज दौड़ने लगते हैं, जिसकी वजह से घुटने में दर्द उठ जाता है. इसे पेटेलोफेमोरल पेन सिंड्रोम (Patellofemoral Pain Syndrome) भी कहा जाता है. इसलिए थोड़ी सावधानी जरूरी है.

इंजरी से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

-दौड़ने से पहले वार्मअप न करें
-दौड़ने से पहले मसल्स और बॉडी को स्ट्रेच करें
-दौड़ने के बाद बीच-बीच में 2 से 5 मिनट का ब्रेक लें
-शुरुआत में बहुत तेज दौड़ने से बचें
-दौड़ने के लिए कंफर्टेबल शूज पहनें
-ऐसी जगह पर बिलकुल भी न दौड़ें जो ऊबड़ खाबड़ हो
-दौड़ते वक्त मोबाइल और ईयरफोन का इस्तेमाल न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news