Mole: शरीर के इन हिस्सों पर मस्से आना खतरनाक, एक्सपर्ट से जानिए खुद की कैसे करें हिफाजत
Advertisement

Mole: शरीर के इन हिस्सों पर मस्से आना खतरनाक, एक्सपर्ट से जानिए खुद की कैसे करें हिफाजत

Warts: हम में से काफी लोगों के चेहरे या दूसरे बॉडी पार्ट में छोटे-बड़े मस्से निकल आते हैं, लेकिन इसे जबरदस्ती हटाने की कोशिशें खतरनाक हैं, क्योंकि ऐसे में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. 

Mole: शरीर के इन हिस्सों पर मस्से आना खतरनाक, एक्सपर्ट से जानिए खुद की कैसे करें हिफाजत

Risk Of Having Moles: चेहरे और शरीर पर मस्से होना आम बात है, इसकी वजह से कई लोगों की खूबसूरती बढ़ जाती है, तो काफी लोगों के लिए ये परेशानी का सबस बन सकता है. अगर हम मस्से को रिमूव करने के लिए घरेलू उपाय करते हैं, जिससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ग्रेटर नोएडा के प्रोमेक्स मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल (Promhex Multispeciality Hospital) में कार्यरत डॉ. गुंजन किशोर शर्मा (Dr. Gunjan Kishor Sharma) ने Zee News को बताया कि फेस में होने वाले मस्सों के पीछे अक्सर ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (Human Papilloma Virus) जिम्मेदार होते हैं. 

शरीर के इन हिस्सों में आते हैं मस्से
डॉ. गुंजन किशोर शर्मा के मुताबिक मस्सा एक तरह का स्किन इंफेक्शन है. इसमें त्वचा पर खुरदुरे, काले या चमड़ी के रंग के मोटे दाने निकल आते हैं. अगर कोई इंसान इसे बार-बार छूता है तो उसे भी एचपीवी (HPV) का संक्रमण हो सकता है. ये चेहरे के अलावा, हाथों, पैरों, पीठ, जननांग या छाती समेत कहीं पर भी हो सकते हैं.

चेहरे पर क्यों निकले हैं ज्यादा मस्से?
डॉ. गुंजन ने आगे कहा, 'मस्से आमतौर पर चेहरे पर इसलिए होते हैं, क्योंकि पुरुष जब दाढ़ी बनाते हैं, तब कटने या खून निकलने की वजह से ह्यूमन पैपिलोमा वायरस शरीर में दाखिल हो जाते हैं, ऐसी ही स्थिति महिलाओं के साथ तब आती है जब वो चेहरे या आई ब्रो के बाल हटाने के लिए ब्यूटी पार्लर में थ्रेडिंग कराती हैं.'

मस्से की वजह से होने वाली बीमारियां

1. कैंसर
ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (Human Papilloma Virus) हमारे शरीर में कैंसर फैलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं, इसमें एनल कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और ऑरोफरीन्जियल कैंसर शामिल हैं. 

2. दर्द
आमतौर पर मस्सों की वजह से ज्यादा दर्द नहीं होता, लेकिन कई बार मस्से स्किन के अंदरूनी हिस्सों में बढ़ने लगते हैं, जिसकी वजह से शरीर के उस हिस्से के मूवमेंट के दौरान दर्द होने लगता है.

कैसे करें खुद का बचाव?

-दाढ़ी बनाते वक्त मस्से पर रेजर न चलाएं.
-मस्से को जबरदस्ती उखाड़ने की कोशिश न करें.
-हाथों पर होने वाले मस्सों को दांत से न काटें.
-किसी और शख्स के मस्से को न छुएं.
-किसी दूसरे इंसान के कपड़े, तौलिए, रेजर, नेल कटर और रूमाल यूज न करें.
-ह्यूमन पैपिलोमा वायरस से बचाने वाली वैक्सीन लगाएं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news