Migraine के मरीजों को इस नई दवा से हो रहा फायदा, 80 देशों में मिल चुकी है मंजूरी
Advertisement

Migraine के मरीजों को इस नई दवा से हो रहा फायदा, 80 देशों में मिल चुकी है मंजूरी

Migraine Relief Medicine: माइग्रेन का नाम सुनते ही कई लोगों को टेंशन होने लगती है, लेकिन अब इसको लेकर ऐसी दवा आ गई है जिससे मरीज को राहत मिल सकती है. 

Migraine के मरीजों को इस नई दवा से हो रहा फायदा, 80 देशों में मिल चुकी है मंजूरी

Medicine For Migraine: पिछले कुछ दशकों में माइग्रेन की बीमारी आम हो चुकी है. बच्चे, बूढ़े हों, या जवान, ये हर उम्र के लोगों को प्रभावित कर रही है. माइग्रेन की वजह से सिर में तेज दर्द होता है, कई बार ये दर्द बर्दाश्त से बाहर हो जाता है, जिससे डेली लाइफ की एक्टिविटीज पर बुरा असर पड़ता है. कई बार तो इसकी वजह से घरेलू रिश्ते भी प्रभावित हो जाते हैं. क्या कोई ऐसी दवा है जो इस दर्द से राहत दिला सके?

माइग्रेन के लक्षण
1. सिर में तेज दर्द
2. गले में दर्द
3. उल्टी होना
4. जी मिचलाना
5. चक्कर आना
6. नेजल कंजेशन
7.इमोशनल चेंजेज
8. भूख की कमी
9. त्वचा में पीलापन आना
10. अचानक पसीना आना

माइग्रेन का इलाज कैसे किया जाता है?

माइग्रेन के इलाज का मकसद मरीज को दर्द से राहत दिलाना और एडिशनल अटैक से बचाना है, इसके लिए कुछ उपाय किए जाते हैं जैसे-

1. अंधेरे कमरे में आराम करना या हल्की नींद लेना
2. माथे पर ठंडा कपड़ा या आइस पैक रखना
3. अगर माइग्रेन के कारण उल्टी हो रही है, तो ढेर सारा पानी पिएं

माइग्रेन की नई दवा ने बढ़ाई उम्मीद
रिमेजीपेंट नाम की  दवा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल चुकी है और अी तकरीबन 80 मुल्कों में इसका उपयोग किया जा रहा है. ये मेडिसिन सीजीआरपी नामक केमिकल के असर को रोकती है, ये वही रसायन है जिसकी वजह से माइग्रेन के मरीजों को तेज दर्द होता है. ये दवा शरीर में आसानी से घुल जाती है और दर्द बढ़ने से पहले ही रोक देती है. भले ही ये दवा काफी असरदार नजर आ रही है, लेकिन कुछ खास स्थिति में और डॉक्टर की सलाह पर ही इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

बदल गई लोगों की जिंदगी
रिमेजीपेंट दवा में अभी तक साइड इफेक्ट्स काफी कम नजर आए हैं, इस मेडिसिन से अब तक कई लोगों को फायदा हुआ है, लेकिन जरूरी नहीं है कि ये हर किसी के लिए फायदेमंद हो. जब दवा का ट्रायल किया गया त कुछ ही लोगों को मतली की परेशानी पेश आई. रिमेजीपेंट से कई लोगों की जिंदगी बदल गई है, लेकिन अभी इसको लेकर और भी रिसर्च किए जा रहे हैं.

 

Trending news