Washing Machine में इन 5 चीजों को धोने की ना करें गलती, बाद में करते रह जाएंगे अफसोस
Advertisement
trendingNow12134097

Washing Machine में इन 5 चीजों को धोने की ना करें गलती, बाद में करते रह जाएंगे अफसोस

Which Fabric Is Best For Machine Wash: वाशिंग मशीन में कपड़ों को बहुत ही आसानी से और कम समय में साफ कर देता है. लेकिन मशीन होने के बावजूद इसके फंक्शन करने की कुछ लिमिटेशन है. इसके कारण यह तरह के फैब्रिक को धोने के लिए सूटेबल नहीं होता है.

Washing Machine में इन 5 चीजों को धोने की ना करें गलती, बाद में करते रह जाएंगे अफसोस

आज के समय में कपड़े धोना कोई बड़ा काम नहीं रह गया है. वॉशिंग मशीन के कारण किसी भी समय आसानी से ढेर भर कपड़ों को साफ किया जा सकता है. लेकिन कई बार कपड़ों को साफ करने वाली यह मशीन इनके डैमेज का कारण भी बन जाती है.

हालांकि ऐसा सिर्फ उस समय ही होता है जब व्यक्ति को यह पता ना हो कि इसमें किन चीजों को धोना चाहिए और किन चीजों को नहीं. ऐसे में यदि आप भी बिना सोचे-समझे मशीन में चीजों को धो रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप ऐसे कपड़ों और चीजों के बारे में जान सकते हैं जिन्हे वॉशर में धोने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. 

इन चीजों को मशीन में ना करें धोने की गलती

1- वाशिंग मशीन में गलती से भी पेट्स के पाल लगे हुए कपड़ों को नहीं डालना चाहिए. ऐसा करने से दूसरे कपड़ों में भी पेट्स के बाल लग सकते हैं. इसके अलावा वाशिंग के दौरान यह मशीन के ड्रेनेज को भी ब्लॉक कर सकते हैं.

2- वाशिंग मशीन में यदि आप भी ब्रा और पेंटी जैसे इलास्टिक वाले अंडर गारमेंट्स को धोते हैं, तो तुरंत ही ऐसा करना बंद कर दें. क्योंकि ऐसे कपड़े मशीन वॉश के लिए सूटेबल नहीं होते हैं और जल्दी लूज होकर खराब हो जाते हैं.

3- वाशिंग मशीन में बच्चों के छोटे-छोटे कपड़ों को भी नहीं धोना चाहिए. ऐसा इसलिए जरूरी है क्योंकि छोटे कपड़े मशीन के छेद में बहुत ही आसानी से फंस जाते हैं. इससे कपड़े के साथ मशीन के डैमेज होने का खतरा रहता है.

4- ग्रीस, तेल, अल्होकल जैस ज्वलनशील पदार्थ लगे कपड़ों को भी मशीन में ना धोएं. इससे शॉर्ट सर्किट होने पर आगजनी से गंभीर दुर्घटना होने का जोखिम होता है.

5- वैसे तो कई जूते वाशिंग मशीन में धोने के लिए सेफ माने जाते हैं, लेकिन रनिंग शूज को कभी वॉशर में नहीं डालना चाहिए. इससे आपका महंगा शूज खराब हो सकता है. 

Trending news