Food oil Unhealthy: गर्म तेल सूंघने से होती हैं जानलेवा बीमारियां! ऐसे ऑयल को आज ही करें किचन से आउट
Advertisement
trendingNow11349614

Food oil Unhealthy: गर्म तेल सूंघने से होती हैं जानलेवा बीमारियां! ऐसे ऑयल को आज ही करें किचन से आउट

Cooking Oil reuse: जी हां, अगर सही पढ़ा गर्म तेल को सूंघने से भी जानलेवा बीमारी होती है. आपको जान कर हैरानी होगी कि गर्म तेल में से 200 से भी ज्‍यादा तरह की गैस निकलती है. इस खबर में बताया गया है कि किस तरह के तेल से आपको जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं.

Food oil Unhealthy: गर्म तेल सूंघने से होती हैं जानलेवा बीमारियां! ऐसे ऑयल को आज ही करें किचन से आउट

Oil Harmful for health: त्‍योहारों का मौसम शुरू होने वाला है. फिलहाल, श्राद्ध पक्ष चल रहा है. पितृ पक्ष में भारत के कई क्षेत्रों में भोज कराया जाता है. उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में पूड़ियां बनती ही हैं. उसके बाद बचे हुए तेल को फिर से यूज कर लिया जाता है. ये आम बात है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि तेल को बार-बार गर्म करने से उसमें कौन से कैमिकल्स आ जाते हैं. एक दो बार तेल को गर्म किया जाना तो ठीक है. लेकिन रेस्तरां-ढाबों में तेल को तब तक गर्म किया जाता है जब त‍क वो पूरा खत्‍म नहीं हो जाता. इस खबर में हम आपको बता रहे हैं कि कई बार इस्तेमाल हो चुके तेल में बना खाना खाने से क्‍या नुकसान हो सकते हैं?    

आपका DNA बदल देगा ये तेल 

जब आप तेल को कई बार गर्म कर लेते हैं तो उसके गुण बदल और उसके पोषक तत्‍व जहरीले होने लगते हैं. इस तरह का तेल खाने से जेनोटॉक्सिक, म्यूटेजेनिक और कार्सिनोजेनिक की गतिविधि बढ़ने लगती है. शोध में बताया गया कि इस तरह का तेल खाने से सेल्स में गड़बड़ियां होने लगती हैं, उनके टूटने की रफ्तार बढ़ जाती है और वे क्रोमोसोम को नुकसान पहुंचने लगते हैं.

ज्‍यादा बार तेल को गर्म करने पर उसमें हाइड्रोपैराक्‍साइड, एल्डिाहाइड जैसे कैमिकल बनने लगते हैं और ये कैमिकल बनाए गए खाने के जरिए आपके शरीर तक जाते हैं. रिसर्चगेट की एक रिपोर्ट में बताया गया कि तेल को दोबारा यूज करने से क्‍या खतरे हो सकते हैं.   

इस तेल को सूंघने से भी होता है नुकसान 

अगर किसी तेल को ज्यादा बार गर्म किया जाता है या उसे अधिक समय तक कई बार तेज आंच पर गर्म करते हैं तो उस तेल के गंभीर नुकसान आपके शरीर पर देखने को मिलेंगे. इसके अलावा ये तेल इतना खतरनाक हो जाता है कि इसे सूंघने से ही जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं. कुकिंग ऑयल के धुएं में 200 से ज्यादा तरह की गैस होती हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं. जब तेज आंच पर किसी चीज को तेल में फ्राई किया जाता है तो उसमें से धुआं उठता है. ये फैटी एसिड वाला धुआं होता है, जिसकी वजह से न्यूमोनिया, राइनाइटिस के साथ ही लंग कैंसर, टीबी, अस्थमा जैसी फेफड़ों से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. 

रेस्तरां-ढाबों में यूज होता है पूरा तेल 

अकसर हम घर में कढ़ाई में बचे तेल को फिर से यूज कर लेते हैं, लेकिन होटल और ढाबों में तेल को बार-बार उपयोग किया जाता है. जब तक तेल खत्‍म नहीं होता तब तक तेल को गर्म किया जाता है. जिस वजह से बाहर का खाना खाने से बचना चाहिए. दिल्ली की एक संस्था ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन ने हाल ही में एक सर्वे किया, जिसके मुताबिक छोटे रेस्तरां, ढाबे सस्ता तेल खरीदते हैं, जिसे पहले से यूज हुए तेल में मिला दिया जाता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news