Beauty Tips: चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए हफ्ते में एक बार लें स्टीम, कमाल की है ये थैरेपी
Advertisement

Beauty Tips: चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए हफ्ते में एक बार लें स्टीम, कमाल की है ये थैरेपी

Face Steam For Glowing Skin: अक्सर लोग चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स से काफी परेशान रहते हैं. इसे हटाने के लिए तरह-तरह की क्रीम्स और फेसवॉश का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन अगर आप हफ्ते में एक बार चेहरे पर स्टीन लेते हैं, तो इससे आपको बहुत फायदे मिल सकते हैं. आइये जानें... 

 

Beauty Tips: चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए हफ्ते में एक बार लें स्टीम, कमाल की है ये थैरेपी

Blackheads Removing Tips: चेहरे पर अगर ब्लैकहेड्स हो जाएं तो फेस काफी डल और दाग-धब्बों से भरा हुआ लगने लगता है. ऐसे में आपकी खूबसूरती कहीं न कहीं धीमी पड़ जाती है. चाहे वो लड़कियां हों या फिर लड़के ब्लैकहेड्स की समस्या से तो सभी परेशान रहते हैं. ये अक्सर आपकी नाक के आस-पास के हिस्सों पर निकलते हैं. 

बता दें, ब्लैकहेड्स तब होते हैं जब हमारी स्किन के पोर्स में गंदगी जमा हो जाती है और ऑयल जमा होने लगता है. इसी ऑयल और गंदगी की वजह से चेहरे के कुछ हिस्सों पर काले धब्बे के रूप में दिखना शुरू हो जाते हैं, जिसे हम ब्लैकहेड्स कहते हैं. ये चेहरे पर काफी खराब लगते हैं. ऐसे में नियमित रूप से चेहरे की अच्छी तरह से क्लींजिंग बहुत जरूरी है. क्लींजिंग में से एक है ट्रिक है चेहरे पर स्टीम यानी भाप लेना. फेस स्टीम लेने से ब्लैकहेड्स सच में हट जाते हैं या नहीं ये हम आज इस आर्टिकल में जानेंगे...

फेस स्टीम ब्लैकहेड्स हटाने में कितनी असरदार
अगर आपके फेस पर ब्लैकहेड्स या वाइटहेड्स होने लगे हैं, तो हफ्ते में एक से दो बार आप चेहरे पर स्टीम जरूर लेना शुरू करें. हालांकि इससे पूरी तरह तो चेहरे से ब्लैकहेड्स नहीं हटेंगे, लेकिन काफी हद तक आपको आराम मिलेगा. दरअसल, स्टीम लेने से त्वचा के पोर्स खुलने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. इससे स्किन हाइड्रेट भी होती है. आप चेहरे से ब्लैकहेड्स निकालने के लिए स्टीम लेने के बाद त्वचा की क्लींजिंग करें. क्योंकि नम त्वची से ब्लैक और वाइटहेड्स आसानी से हट जाते हैं. 

ऐसे करें चेहरे को क्लीन-

सबसे पहले आप चेहरे पर स्टीम लें. उसके बाद अपनी स्किन टाइप के हिसाब से फेस वॉश यूज करें. चेहरा साफ करने के बाद स्क्रब से उन जगहों पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें जहां पर ब्लैक या वाइट हेड्स हैं. आप चाहें तो स्क्रब लगे चेहरे पर भी स्टीम ले सकते हैं. इसके बाद चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें. ब्लैकहेड्स को साफ करने के बाद चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें. इस तरह आपके फेस से ब्लैकहेड्स आसानी से हट जाएंगे.

Trending news