'टैंग पिंग' के कारण इस देश में पेरेंट्स कर रहे बच्चों का बाल विवाह, जानें क्या है ये परेशानी
Advertisement

'टैंग पिंग' के कारण इस देश में पेरेंट्स कर रहे बच्चों का बाल विवाह, जानें क्या है ये परेशानी

Minimum Age Of Getting Married: 18 साल से कम उम्र के लोगों की शादी को बाल विवाह माना जाता है, जो कई दंडनीय अपराध है. चीन भी ऐसे देशों में शामिल है लेकिन टैंग पिंग मूवमेंट के कारण यहां पेरेंट्स अपने बच्चों की शादी कम उम्र में कर रहे हैं.

'टैंग पिंग' के कारण इस देश में पेरेंट्स कर रहे बच्चों का बाल विवाह, जानें क्या है ये परेशानी

पति-पत्नी का रिश्ता बहुत सारी जिम्मेदारियों से भरा होता है, इसलिए इस बंधन में व्यक्ति समझदार होने के बाद ही बंधता है. लेकिन हाल ही में चीन में हुआ एक बाल विवाह बहुत वायरल हो रहा है. इसमें दूल्हे की उम्र 15 और दुल्हन की उम्र मात्र 14 साल है. यह शादी माता-पिता की सहमति से हो रही थी. 

बता दें कि चीनी कानून के अनुसार, शादी के लिए लड़की की न्यूनतम आयु 22 और लड़की की न्यूनतम आयु 20 वर्ष होना जरूरी है. इसलिए इस शादी में चीनी प्रशासन ने दखल देकर इसे रजिस्टर नहीं होने दिया. पेरेंट्स का मानना है कि युवाओं में बढ़ते टैंग पिंग के चलन के कारण वह नौकरी करने और शादी के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं, जिसके कारण उन्हें बाल विवाह सहारा लेना पड़ रहा है.

क्या है टैंग पिंग 

अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की एक रिपोर्ट बताती है कि चीनी युवाओं में टैंग पिंग की सोच मुश्किल एफर्ट मेकिंग बिहेवियर से विद्रोह का नतीजा है. एफर्ट मेकिंग बिहेवियर यानी काम के लंबे घंटे, खूब मेहनत और हमेशा कुछ नया करते रहने की धुन चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के एजेंडे में रही है. जिसके विरोध में युवाओं का एक बड़ा वर्ग खड़ा हो रहा है. 

एडॉप्शन के लिए पेरेंट्स ढूंढ रहे युवा

टैंग पिंग के समर्थन में उतरे कुछ युवा ऐसे भी हैं, जो 30-35 साल की उम्र में एडॉप्शन के लिए पेरेंट्स ढूंढ रहे हैं. ताकि वे अपनी भागदौड़ वाली नौकरी से छुटकारा पा सकें और घर में आराम से रहकर छोटे-मोटे काम करें.

बढ़ रही शादी न करने वालों की संख्या

साइकोलॉजी टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक कभी शादी न करने और हमेशा सिंगल रहना पसंद करने वाले लोगों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है. आंकड़ों की मानें तो मौजूदा वक्त में ब्रिटेन के 10 में से 4 एडल्ट अपनी मर्जी से सिंगल रहना चुन रहे हैं.

क्या कम उम्र में शादी है सही उपाय

यूं तो हमारे देश में शादी के लिए लड़का-लड़की की उम्र तय है. इससे कम उम्र में शादी करना कानूनी रूप से भी अपराध की कैटेगरी में आता है. लेकिन जिस देश या समाज में कम उम्र में शादी कर दी जाती है, वहां शादी के टूटने की आशंका भी ज्यादा होती है. साथ ही बच्चों के भविष्य पर भी इसका गलत प्रभाव पड़ता है.

ये भी पढ़ें- Zeenat Aman ने दी शादी से पहले लिव-इन में रहने की सलाह, जो कारण बताए उसे जानकर आप भी कहेंगे- बात में दम है!

Trending news