Health Risk: रेड मीट के सेवन से बढ़ता है जानलेवा खतरा, रिसर्च में हुआ चौंका देने वाला खुलासा
Advertisement

Health Risk: रेड मीट के सेवन से बढ़ता है जानलेवा खतरा, रिसर्च में हुआ चौंका देने वाला खुलासा

Health Tips: बदलते समय के अनुसार भारत में लाल मांस (Red Meat) के सेवन करने वालों की संख्या बढ़ रही है. हालांकि इसमें  कुछ गलत नहीं है. लेकिन इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करना आपके स्वस्थ के खतरे को बढ़ा सकता है. तो आइए जानते है एक रिसर्च में क्या कहते हैं. 

 

Health Risk: रेड मीट के सेवन से बढ़ता है जानलेवा खतरा, रिसर्च में हुआ चौंका देने वाला खुलासा

Health Risk from Red Meat: एक रिसर्च के मुताबिक रेड मीट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित होता है. इसका सेवन करने से स्ट्रोक से लेकर कैंसर होने तक का खतरा बढ़ जाता है. मिशिगन यूनिवर्सिटी के एक रिसर्च में यह पाया गया कि रेड मीट और तेलीय पदार्थ जैसे बर्गर, सॉस, विनेगर आहार से सम्बंधित खाने वाली चीजें हमारी मौत का कारण बन सकती हैं. वहीं एक रिसर्च के मुताबिक करीब 10,000 मौतें खाने से होने वाले बीमारियों से रोकी जा सकती थी. जबकि इन मौतों  का कारण शुगर, हार्ट अटैक और कैंसर था. यह रिसर्च जियो न्यूज में छपी थी. अगर आप भी इसका रेड मीट का सेवन करते हैं तो आइए जानते हैं इससे होने वाले कुछ और अहम बीमारियों के बारें में. 

रेड मीट से होता है यह कैंसर

हारवर्ड मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर और डाना-फार्बर कैंसर इंस्टिट्यूट के डॉक्टर्स में से एक डॉ. मरियोस जियानाकिस ने ये खुलासा किया कि जब हम लगातार प्रोसेस्ड मीट और रेड मीट का सेवन करते हैं. तो कोलोरेक्टल कैंसर के चपेट में आ सकते हैं. जो हमारे मौत का कारण बन सकता है. 

निष्कर्षों में ये बताया गया 
रिसर्च के बाद निष्कर्षों से ये पता चलता है कि रेड मीट के ज्यादा सेवन से कोलोरेक्टल कैंसर के विकास को बढ़ावा मिलता है. साथ ही कोलेरेक्टल कैंसर के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए रेड मीट के सेवन का सपोर्ट करते हैं. अभी भी इस बीमारी को रोकने और इसके इलाज के बारें में पता लगाया जा रहा है. इसके अलावा शोध में निकला कि जो लोग रोजाना प्रोसेस्ड मीट और रेड मीट का सेवन करते थे. उनमे स्ट्रोक होने का खतरा 16% फीसदी अधिक था. सामान्य रूप से देखा जाए तो जो लोग रोजाना प्रोसेस्ड मीट का सेवन करते हैं. उनमें लगभग 12% स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. 

डॉक्टरों की सलाह लें 
कॉर्नेल और नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने ये बताया की अगर आप रोजाना प्रोसेस्ड मीट, रेड मीट और किसी भी तरह के मांस का सेवन करते हैं. तो इससे आपके हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. साथ ही कहा कि खाने की चीजों में बदलाव लाना है तो इसमें डॉक्टरों की सलाह लेनी चाहिए.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news