Remedies Of Mouth Smell: मुंह से क्यों आती है दुर्गंध? जानें इसके पीछे का कारण और छुटकारा पाने के उपाय
Advertisement

Remedies Of Mouth Smell: मुंह से क्यों आती है दुर्गंध? जानें इसके पीछे का कारण और छुटकारा पाने के उपाय

Remedies Of Mouth Smell: रोजाना शरीर की पर्याप्त सफाई के बावजूद मुंह से स्मेल (Mouth Smell) आने की वजह से कई लोगों को परेशानी झेलनी पड़ जाती है. आज हम आपको इस समस्या का कारण और उपाय बताते हैं. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Remedies Of Mouth Smell: रोजाना नहाने और शरीर की पर्याप्त सफाई के बावजूद कई लोगों को उस वक्त शर्मिंदगी झेलनी पड़ जाती है. जब दूसरे व्यक्ति से बात करने पर उनके मुंह से स्मेल (Mouth Smell) आती है. इसके चलते कई बार उनकी पर्सनल और पब्लिक लाइफ भी खत्म हो जाती है.

  1. बैक्टीरिया से होती है मुंह की दुर्गंध
  2. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं
  3. बेकिंग पाउडर से करें कुल्ला

कई लोग समझ नहीं पाते कि दांतों की रेग्युलर सफाई के बावजूद उनके मुंह से बदबू (Mouth Smell) क्यों आती है. आज हम आपको इसका कारण और इस समस्या से निपटने का अचूक उपाय बताएंगे. अगर आप इन उपायों को अपना लेंगे तो आपकी यह समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी. 

बैक्टीरिया की वजह से होती है दुर्गंध

मुंह से आने वाली दुर्गंध (Mouth Smell) का सबसे बड़ा कारण मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया होते हैं. कुछ खाने-पीने के बाद ढंग से सफाई न करने पर ये बैक्टीरिया मुंह में अपने आप पनप जाते हैं. कई बार पायरिया, मसूड़ों से जुड़ी समस्या या दांतों में कीड़े लगने की वजह से भी मुंह से दुर्गंध आने लगती है. 

जो लोग गुटखा या पान तंबाकू खाते हैं, उनके मुंह अंदर भी दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया जमे रहते हैं. इसके साथ ही जिन लोगों के दांत खराब हो जाते हैं या जिन्हें डायबिटीज होती है, उनके मुंह में भी दुर्गंध (Mouth Smell) की समस्या बनी रहती है. इस समस्या की वजह से कई बार लोगों का आत्मविश्वास भी कम हो जाता है. 

मुंह की दुर्गंध दूर करने के उपाय (Remedies Of Mouth Smell)

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

मुंह की दुर्गंध (Mouth Smell) किसी भी इंसान का आत्मविश्वास हिला देती है. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय ये है कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. पानी पीते रहने की वजह से मुंह में पनपने वाले बैक्टीरिया कम हो जाते हैं. इसके साथ ही बीच-बीच में पानी से कुल्ला भी करते रहें. 

बेकिंग पाउडर (Baking Powder) से करें कुल्ला

मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए बेकिंग पाउडर (Baking Powder) भी रामबाण दवा है. आप एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग पाउडर मिला लें. इसके बाद उस पानी से कुल्ला करें. दिन में 2-3 बार ऐसा करने से आपकी मुंह में बदबू की समस्या खत्म हो जाएगी और हर वक्त खिले-खिले से महसूस करेंगे. 

बहुत काम की है फिटकरी (Alum)

घरों में आमतौर पर मिलने वाली फिटकरी (Alum) बहुत काम की चीज होती है. जिन लोगों को मुंह में दुर्गंध की समस्या रहती है, वे फिटकरी का इस्तेमाल कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास पानी लें, उसमें फिटकरी डालकर घोल दें. इसके बाद करीब 15 से 20 मिनट तक फिटकरी को बाहर निकाल लें और इस पानी को एक बोतल में स्टोर करके रख लें. 

ये भी पढ़ें- Remedies to Darken Beard: सफेद हो रहे दाढ़ी-मूंछ के बाल? इन 5 घरेलू उपायों से कर सकते हैं काला

लौट आता है आत्मविश्वास

इसके बाद रोजाना सुबह और रात के समय ब्रश करने के बाद फिटकरी के पानी से कुल्ला कर लें. कुल्ला करते वक्त पानी को करीब 2 से 3 मिनट तक अपने मुंह में भरकर रखें. यह उपाय अपनाने से मुंह में दुर्गंध की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है और इंसान का आत्मविश्वास लौट आता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news