Onion: प्याज कच्चा खाना चाहिए या पका हुआ? जानिए क्या है सबसे बेहतर तरीका
Advertisement
trendingNow11886662

Onion: प्याज कच्चा खाना चाहिए या पका हुआ? जानिए क्या है सबसे बेहतर तरीका

Best Way Of Eating Onion: स्ट्रीट फूड से लेकर हेल्दी सलाह सभी में प्याज का इस्तेमाल किया जाता है, अगर ये सब्जी महंगी हो जाए तो लोग परेशान हो जाते हैं, लेकिन इसे खाने का सबसे सही तरीका क्या है? आइए जानते हैं.

Onion: प्याज कच्चा खाना चाहिए या पका हुआ? जानिए क्या है सबसे बेहतर तरीका

Raw Vs Cooked Onions Which Is Better Way To Eat: प्याज के इस्तेमाल के बिना भारतीय व्यंजन लगभग अधूरे हैं. चाहे वो सब्जी हो या मसालेदार गोश्त. ये न हो तो काफी लोगों का जायका बिगड़ जाता है. आप इसे सलाद के तौर पर भी खाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि प्याज को पकाकर खाना ज्यादा फायदेमंद है या कच्चा सेवन करना. इसको लेकर हमने बात की भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) से. आइए इस मसले पर बात करते हैं.

प्याज कच्चा खाएं या पका हुआ?

प्याज का सेवन करने के दो मुख्य तरीके हैं. आप इसे पकाकर या कच्चा खा सकते हैं. हालांकि इसका चुनाव पूरी तरह से व्यक्ति के स्वाद और पसंद पर निर्भर करता है. प्याज के जरिए ज्यादा से ज्यादा सल्फर कंपाउड हासिल करने के लिए प्याज को पकाने के बजाय कच्चा खाना बेहतर है. इसके अलावा कच्चे प्याज में कई पोषक तत्व होते हैं, जो कुकिंग प्रॉसेस के दौरान नष्ट हो जाते हैं.

जब आप प्याज काटते हैं, चॉप करते हैं या क्रश करते हैं, तो ये एक एंजाइमेटिक रिस्पॉन्स से गुजरता है जिससे सल्फर कंपाउंड का निर्माण होता है. ये वही यौगिक हैं जो आपकी आंखों में पानी लाते हैं और कई फायदे भी पहुंचाते हैं, जैसे खून के थक्कों को तोड़ना, स्ट्रोक या हार्ट डिजी के जोखिम को कम करना, कैंसर से बचाव करना और ब्लड शुगर लेव को कंट्रोल करना वगैरह.

कच्चे प्याज खाने के नुकसान
इस बात में कोई शक नहीं है कि पके हुए प्याज के मुकाबले कच्चा प्याज सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है, लेकिन कुछ ऐसे नुकसान भी हैं जिनको लेकर सतर्क रहना चाहिए. जो लोग हद से ज्यादा रॉ अनियन खाते उनको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, जैसे मुंह की बदबू, हर्ट बर्न, एसिडिटी और इरिटिबल बाउल सिंड्रोम. बेहतर है कि अपने डाइटीशियन की सलाह के बाद ही प्याज की मात्रा तय करें.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news