Rakesh Jhunjhunwala Death: इन बीमारियों से जूझ रहे थे राकेश झुनझुनवाला, 50 से ज्यादा उम्र है तो बरतें ऐसी सावधानियां
Advertisement
trendingNow11301735

Rakesh Jhunjhunwala Death: इन बीमारियों से जूझ रहे थे राकेश झुनझुनवाला, 50 से ज्यादा उम्र है तो बरतें ऐसी सावधानियां

Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: राकेश झुनझुनवाला के निधन से हर कोई सदमे में हैं, वो कई बीमारियों से जूझ रहे थे. आइए जानते हैं कि 50 साल की उम्र के बाद आपको कैसी सावधानियां बरतनी चाहिए. 

Rakesh Jhunjhunwala Death: इन बीमारियों से जूझ रहे थे राकेश झुनझुनवाला, 50 से ज्यादा उम्र है तो बरतें ऐसी सावधानियां

Rakesh Jhunjhunwala Death: स्टॉक मार्केट के बिगबुल (Big Bull Of Stock Market) कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का अचानक निधन हो गया है. वो भारत के सबसे दौलतमंद लोगों में शुमार थे. भारतीय शेयर बाजार में उनके पोर्टफोलियो को काफी लोग फॉलो किया करते करते थे. वो लंबे समय से बीमार थे, उन्हें 14 अगस्त की सुबह 6:45 बजे मुंबई के (Mumbai) के ब्रीच कैंडी अस्पताल (Breach Candy Hospital) लाया गया था जहां उन्होंने आखिरी सांस ली.

आखिरी दिनों में काफी बीमार थे राकेश झुनझुनवाला
राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की सेहत काफी वक्त से खराब हो रही थी जिसका जिक्र उन्होंने कई बार मीडिया में भी किया था. उन्होंने बताया था कि वो करीब 18 महीने तक बेड रिडेन रहे थे और वो कोरोना वायरस से भी संक्रमित हुए थे जिसके बाद उनका वजन 18 किलो तक कम हो गया था. वो मोटापे के शिकार थे जिसकी वजह से उनके शरीर में कई परेशानियां पैदा हुई थीं

मोटापा है कई खतरनाक बीमारियों की जड़
मोटापा (Obesity) खुद में तो एक बीमारी नहीं है, लेकिन ये कई बीमारियों की जड़ है, इसकी वजह से हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), डायबिटीज (Diabetes), हार्ट अटैक (Heart Attack), स्ट्रोक (Stroke), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसेल डिजीज (Triple Vessel Disease) खतरनाक बीमारों का रिस्क हो जाता है.

50 की उम्र के बात बरतें सावधानियां
अगर आपकी उम्र 50 के पार चली गई है तो ऐसे में अपनी सेहत को लेकर एक्ट्रा केयर जरूरी है वरना बीमारियों को बेवजह दावत मिल जाती है. ओल्ड एज में वैसे भी हमारा बॉडी फंक्शन और बीमारियों से लड़ने की ताकत कम हो जाती है, और ऐसे में अगर हम स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह रहेंगे तो बीमार पड़ना लाजमी है.

बढ़ती उम्र में इन गलतियों से करें परहेज

1. ऑयली फूड्स का सेवन
इससे हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने लगता है, जिससे हाई बीपी (High BP) की शिकायत होने लगती है और फिर दिल की बीमारियों (Heart Disease) का खतरा बढ़ जाता है.

2. फिजिकल एक्टिविटी से दूर
हो सकता है कि आप 50 के बाद हेवी एक्सरसाइज न कर पाएं लेकिन थोड़ी बहुत फिजिकल एक्टिविटीज बेहद जरूरी है, आप सुबह-शाम टहलने की आदत तो बना ही सकते हैं.

3. स्मोकिंग और ड्रिंकिंग
इस उम्र में वैसे भी हमारे अंग कमजोर होने लगते हैं और अगर हम शराब और सिगरेट का सेवन करते रहेंगे तो लिवर और लंग्स पर एक्ट्रा प्रेशर पड़ेगा और ये डैमेज भी हो सकते हैं.

4. तनाव लेना
अक्सर ऐसा कहा जाता है कि चिंता चिता समान है, इसलिए 50 के बाद आप बेवजह टेंशन लेना बंद कर दें और बाकी जिंदगी खुशनुमा तरीके से बिताएं. डिप्रेशन कई बीमारियो को पैदा करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news