Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से 1 महीने पहले मिलने लगते हैं ये संकेत, पहचान लिया तो बच सकती है जान
Advertisement

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक से 1 महीने पहले मिलने लगते हैं ये संकेत, पहचान लिया तो बच सकती है जान

Health Tips: हार्ट अटैक सबसे खतरनाक परेशानियों में से है. इसमें जान जाते देर नहीं लगती है. हावर्ड हेल्थ इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका के सर्वे के मुताबिक हार्ट अटैक के 1 महीने पहल कुछ संकेत दिखाई देते हैं. इनको पहचानकर जान बचाई जा सकती है.

हार्ट अटैक के पहले दिखाई देते हैं ये लक्षण

Pre Heart Attack Signs: हार्ट अटैक की वजह से जान जाने के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. खान-पान और खराब लाइफस्टाइल की वजह से हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं. हार्ट अटैक की परेशानी अचानक से होती है ऐसे में इलाज मिल पाना भी मुश्किल होता है. इतने कम वक्त में डॉक्टर के पास भी नहीं पहुंच पाते हैं और जान चली जाती है. एक रिसर्च के मुताबिक हार्ट अटैक के लगभग एक महीने पहले हमारा शरीर कुछ संकेत देने लगता है. अगर इनको नजरअंदाज न किया जाए, सही वक्त पर ध्यान दिया जाए तो हार्ट अटैक का खतरा टल सकता है और जान बच सकती है. 

कमजोरी और चक्कर

हार्ट अटैक से पहले बॉडी में कमजोरी आने लगती है.आराम में रहते हुए भी जल्दी थकान महसूस होने लगती है. शरीर में कमजोरी की वजह से चक्कर भी आ सकते हैं. इन संकेतों को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है. अगर बिना किसी वजह ये लक्षण दिखाई दे रहे हों तो अपना चेक अप करवा लें. ये हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. 

सांस लेने में तकलीफ

सांस और हार्ट का कनेक्शन जुड़ी हुआ होता है. अगर आपको अच्छी हवा होते हुए भी सांस लेने में तकलीफ हो रही हो तो ये हार्ट अटैक का लक्षण है. बिना किसी वजह के सांस लेने में तकलीफ हार्ट की आंतरिक परेशानियों की वजह से हो सकता है. 

नींद की कमी

नींद की कमी भी हार्ट अटैक का लक्षण है. अगर ठीक से नींद न आ रही हो तो हार्ट अटैक का प्री सिम्टम हो सकता है. तनाव की वजह से भी नींद की कमी हो सकती है और तनाव हार्ट अटैक की वजह भी बनता है.

घबराहट होना

हार्ट अटैक से पहले घबराहट होना आम परेशानी है. कुछ लोग जल्दी टेंशन ले लेते हैं और जल्दी घबरा जाते हैं. अगर बिना किसी टेंशन के आपको घबराहट महसूस हो रही है तो ये हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है. कुछ लोगों को सीने में दर्द की परेशानी भी हो सकती है.

मतली आना

किसी सफर के दौरान वाहनों में बैठने की वजह से मतली की परेशानी कई लोगों को होती है. लेकिन बेवजह मतली भी हार्ट अटैक का संकेत होता है. हार्ट अटैक के कुछ दिनों पहले जी मिचलाने की परेशानी हो सकती है. हार्ट अटैक से पहले उल्टी भी हो सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news