Advertisement
photoDetails1hindi

Kidney के लिए 'जहर' की तरह हैं ये 5 चीजें, डाइट से तुरंत कर दें आउट

Worst Food For Kidney Health: गुर्दों को मानव शरीर के योद्धा माना जाता है. इसका काम  पानी को छानने के लिए तरल पदार्थ, इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थ को संतुलित करना और हमारे खून से गंदगी को साफ करना है, जिसे हर दिन तकरीबन 1,500 मिलीलीटर यूरिन बन सके. आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की वजह से किडनी डिजीज का रिस्क बढ़ जाता है. गुर्दे की बीमारियों को 4 कैटेगरी में बांटा जा सकता है, जिनमें किडनी स्टोन, एक्यूट किडनी इंजरी, क्रोनिक किडनी डिजीज (CKD), इंड स्टेज रीनल डिजीज (ESRD) शामिल हैं.

 

फ्रोजन पिज्जा

1/5
फ्रोजन पिज्जा

बदलते वक्त के साथ फ्रोजन पिज्जा खाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है. इसके व्हाइट ब्रेड क्रस्ट और टोमैटो सॉस में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही हाई फैट चीज से भी किडनी को काफी नुकसान पहुंचता है. इसलिए इससे जितना हो सके परहेज करें

फ्रेंच फ्राइज

2/5
फ्रेंच फ्राइज

आलू भारत में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जी है, लेकिन फास्ट और जंक फूड के तौर पर इसका सेवन काफी ज्यादा किया जाता है, जिसमें फ्रेंच फ्राइज, हैश ब्राउन, पोटैटो चिप्स या पोटैटो पैनकेक शामिल हैं. आलू में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है और इस तरह फूड में सोडियम, ये दोनों चीजें किडनी की सेहत के लिए अच्छी नहीं है.

प्रोसेस्ड मीट

3/5
प्रोसेस्ड मीट

मौजूदा दौर में प्रोसेस्ड मीट खाने का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है, इसमें नमक यानी सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है. अगर रोजाना 2300 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम का सेवन किया जाए तो ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और साथ ही किडनी पर एक्स्ट्रा पेशर भी पड़ने लगता है. बेहतर है कि आप एनिमल बेस्ड प्रोटीन से ज्यादा प्लांट बेस्ड प्रोटीन का सेवन बढ़ा दें.

सूप

4/5
सूप

हम अक्सर लाइट फूड के तौर पर सूप पीना पसंद करते हैं, सर्दी, फ्लू या गले में खराश को शांत करने का एक ये बेहतरीन तरीका माना जाता है, लेकिन बदकिस्मती की बात है कि इसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है जो एक कप में करीब 800 मिलीग्राम है. बेहतर है कि बाजार से खरीदने के बजाए सूप घर में तैयार करें और इसमें कम से कम नमक डालें वरना आप किडनी डिजीज के शिकार हो जाएंगे.

सोया सॉस

5/5
सोया सॉस

सोया सॉस उन चटनियों की लिस्ट में शामिल हैं जिसमें सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है, एक चम्मच सॉस में 950 मिलीग्राम सोडियम होता है. चूंकि इससे फूड का टेस्ट बढ़ जाता इसलिए लोग इसे पसंद करते हैं, लेकिन ये किडनी की सेहत के लिए बिलकुल अच्छी नहीं होती.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़