Advertisement
trendingPhotos2211026
photoDetails1hindi

World Liver Day: लिवर की बीमारियों से लगता है डर? डाइट से तुरंत हटा दें ये 5 चीजें

लिवर की समस्या आज के समय में एक आम बात हो गई है, ऐसे में आपको अपना काफी ज्यादा ध्यान रखना जरूरी होता है. गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों में कई तरह-तरह की बीमारियां देखने को मिलती है. लिवर में सूजन, लिवर डैमेज आपके गलत खाने की वजह से होता है.

शराब

1/5
शराब

हर साल 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे मनाया जाता है. आज फैटी लिवर होने का सबसे बड़ा कारण आपका गलत खान-पान और बदलती लाइफस्टाइल है. कुछ लोग डाइट का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिस वजह से लिवर से जुड़ी काफी परेशानी जैसे लिवर डैमेज, फैटी लिवर ये समस्या देखने को मिलती है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि शराब के सेवन से आपको बचना चाहिए. 

ज्यादा शुगर

2/5
ज्यादा शुगर

अपनी डाइट में हमेशा ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो आपके सेहत को ठीक रख सके. अगर आप चाहते हैं, कि लिवर से जुड़ी परेशानी से आप बचे रहें तो आपको ज्यादा शुगर खाने से बचना चाहिए. अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करन से लिवर से जुड़ी और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

 

तली-भुनी चीजें

3/5
तली-भुनी चीजें

आपको ज्यादा तली-भुनी चीजों को भी खाने से बचना चाहिए. ये आपके लिवर को खराब करता है और आपको फैटी लिवर जैसी परेशनियों का भी सामना करना पड़ सकता है. लिवर की परेशानियों के साथ-साथ में आपको वजन बढ़ने जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है.

नमक

4/5
नमक

काफी लोग अपने खाने में अधिक नमक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको बता दें ये चीज आपके लिवर को काफी ज्यादा नुकसान करती है. अधिक नमक का सेवन करने से आपको एनएएफएलडी का भी खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है.  जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की परेशानी है, उनको इससे बचना चाहिए.

सफेद ब्रेड

5/5
सफेद ब्रेड

सफेद ब्रेड, चावल और पास्ता ये चीजें भी आपके शरीर के लिए नुकसानदायी होता है. अगर आपको लिवर की परेशानी है या आप इससे बचना चाहते हैं, तो आपको इससे बचना चाहिए और डाइट में इसे हटा देना चाहिए.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़